बर्कशायर हैथवे के सीईओ और दुनिया के सबसे सफल निवेशक वॉरेन बफेट का आज 92वां जन्मदिन है। वारेन बफेट का जन्म 30 अगस्त 1930 को नेब्रास्का में हुआ था। वॉरेन बफेट ने 11 साल की उम्र में पहला शेयर खरीदा था और आज उनकी संपत्ति 6 ​​लाख करोड़ रुपये यानी 82.6 अरब डॉलर है। आज हम आपको वॉरेन बफे के सुपरहिट टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

वॉरेन बफेट को शेयर बाजार का बड़ा खिलाड़ी कहा जाता है। आप भी उनके इन्वेस्टमेंट टिप्स को फॉलो करके अमीर बनते हैं। वॉरेन बफेट हमेशा कहते हैं कि लंबी अवधि और अच्छे डिविडेंड रिकॉर्ड वाले शेयरों में निवेश करना चाहिए। साथ ही एकमुश्त बड़े निवेश के बजाय शेयरों में नियमित और छोटा निवेश करना बेहतर हो जाता है। छोटे निवेश के कारण जोखिम कम होता है। नियमित निवेश के कारण डाउनट्रेंड की औसत कीमत घटती है और नुकसान सीमित होता है।


इस बारे में वारेन बफेट का कहना है कि दूसरे निवेशकों को देखकर बाजार में पैसा नहीं लगाना चाहिए। उनके अनुसार तभी निवेश करें जब आपको इसके बारे में समझ हो। उन्होंने आगे कहा है कि अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए. शेयर बाजार में अफवाहें खूब चलती हैं। उनके अनुसार बेहतर है कि यदि किसी अच्छी कंपनी के शेयर उचित मूल्य पर हों तो निवेश भी करना चाहिए, न कि उचित कंपनी के शेयरों को अधिक कीमत पर खरीदना चाहिए।

वॉरेन बफेट का गोल्डन रूल लंबी अवधि और बेहतर डिविडेंड रिकॉर्ड वाले शेयरों में निवेश करने का सुझाव देता है। वहीं दूसरी ओर, शेयरों में एकमुश्त बड़े निवेश के बजाय नियमित और छोटे निवेश करने की सलाह दी जाती है। छोटे निवेश से जोखिम कम होता है। नियमित निवेश के कारण डाउनट्रेंड की औसत कीमत घटती है और नुकसान सीमित होता है।

वारेन बफेट ने भी निवेशकों को उच्च रिटर्न के लिए लालची नहीं होने का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा है कि अगर 15 से 20 फीसदी रिटर्न दिख रहा है। अपने आप पर विश्वास करें कि आप एक सफल निवेशक बन गए हैं। अपने पोर्टफोलियो को हमेशा उसी के हिसाब से डाइवर्सिफाई करें। अलग-अलग अच्छी कंपनियों में पैसा लगाएं, जिससे जोखिम कम होने वाला है।

Related News