आज के समय में चाहे महिला हो या पुरुष हर कोई अपनी त्वचा को आकर्षक बनाए रखना चाहता है। हर कोई चाहता है कि हर कोई उन्हें मूड-ट्विस्टेड देखे। त्वचा या चेहरे पर अनचाहे मस्से उगने लगते हैं, जिससे चेहरा भद्दा लगने लगता है। हमें खुद अच्छा नहीं लगता और इस वजह से कई लोग ऑपरेशन करवाकर मस्सों को हटा देते हैं, जो कि महंगी प्रक्रिया है. मगर आप कुछ घरेलू नुस्खों से भी इन मस्सों को दूर कर सकते हैं। हम आज आपको इन्हीं टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

* इसके लिए आप सेब के सिरके में रूई का एक छोटा टुकड़ा भिगोकर मस्से पर लगा सकते हैं, ऐसा दिन में दो बार करें। दरअसल ऐसा करने से मस्से धीरे-धीरे जलेंगे और गिरने लगेंगे। आप इस उपाय को कम से कम एक हफ्ते तक रोजाना करें, तभी आपको जल्दी परिणाम मिलेंगे।

* इसके लिए शहद भी सर्वोत्तम है। आप मस्से पर शहद को अच्छे से लगाएं और फिर उस पर डॉक्टर टेप लगाएं। उसके बाद कम से कम दस से बारह घंटे बाद इस टेप को उतार लें। जी हां, क्योंकि ऐसा करने से त्वचा से मस्से धीरे-धीरे अलग होने लगेंगे और दस से पंद्रह दिन बाद मस्से अच्छे से निकल जाएंगे।

* यदि आप मस्सों से राहत पाना चाहते हैं तो रात को सोने से पहले केले के छिलके को मस्से पर लगाकर डॉक्टर टेप या कपड़े से बांध दें। सुबह उठकर इसे खोलकर रोजाना ऐसा करने से मस्से की समस्या से बहुत जल्दी छुटकारा मिलता है।

* आप चाहें तो आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिसके लिए आलू का एक टुकड़ा काट लें और तुरंत मस्से पर तीन से चार मिनट तक रगड़ें और ऐसा दिन में दो से तीन बार करें। यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो मस्से भी अपने आप धीरे-धीरे बाहर आने लगते हैं।

* आप अलसी का भी प्रयोग कर सकते हैं। जिसके लिए एक चम्मच अलसी के बीज को पीसकर उसमें थोड़ा सा शहद और थोड़ा सा शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण को दिन में कम से कम दो बार मस्से पर लगाएं, ऐसा करने से एक हफ्ते में मस्से खत्म हो जाएंगे।

Related News