स्वादिष्ट और हेल्दी खाना पकाने के लिए कुकिंग ऑयल अहम भूमिका निभाता है. इन दिनों बाजार में बहुत से ऐसे कुकिंग ऑयल मौजूद हैं जो आपको भ्रम में डाल सकते हैं। कुछ लोग अपनी डाइट का बहुत खयाल रखते हैं. इसी के चलते खाना पाकने के लिए भी हेल्दी विकल्प ही चुनते हैं। ये आपके खाने को हेल्दी और स्वादिष्ट (Health Tips) बनाने में मदद करेंगे. इसके साथ ही इसमें कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। ऐसे में हमने यहां कुकिंग ऑयल (Cooking Oils) के कुछ हेल्दी विकल्प के बारे में बताया है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे उन कुकिंग ऑयल के बारे में जिनका इस्तेमाल आप खाना पकाने में कर सकते हैं और शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। आइए जानते हैं इन कुकिंग ऑयल के बारे में विस्तार से -

1. जैतून के तेल का करें इस्तेमाल :

इस तेल में विटामिन ई और पॉलीफेनोल्स मात्रा में होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. जैतून का तेल पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. ये कब्ज संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। जैतून के तेल का इस्तेमाल खाना पकाने और सलाद के ऊपर डालने के लिए लोकप्रिय रूप से किया जाता है। ये शरीर को किसी भी हृदय या कैंसर से संबंधित बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं।

2. सरसों के तेल का करें उपयोग :

सरसों का तेल आपकी इम्युनिटी बढ़ाने का काम करता है. इसके साथ ही सरसों का तेल बालों और त्वचा को पोषण देने का काम भी करता है. ये तेल सरसों के पौधे से निकाला जाता है. इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है. ये शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. सरसों का तेल खाने को स्वादिष्ट और हेल्दी बनाने में मदद करता है।

3. कैनोला तेल :

कैनोला तेल कैनोला के बीजों से निकाला जाता है. ये हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. ये हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. ये सूजन से बचाता है. ये बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. ये हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसमें सैचुरेटेड फैट कम होता है. ये बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इस तेल में ओमेगा -3 फैटी एसिड अल्फा-लिनोलेनिक एसिड होता है।

4. मूंगफली के तेल का करें इस्तेमाल :

मूंगफली का सेवन स्नैक के रूप में लोकप्रिय रूप से किया जाता हैं। मूंगफली के तेल में पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, मोनोअनसैचुरेटेड और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये हृदय संबंधित कई समस्याओं से बचाने में मदद करता है। ऐसे में आप खाना पकाने के लिए मूंगफली के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये हृदय को स्वस्थ रखता है. इसमें मौजूद विटामिन ई भी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

Related News