खूबसूरत और चमकदार चेहरा कोई नहीं चाहता. आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से सुंदर बनाने के घरेलू उपाय इससे आपकी त्वचा हमेशा के लिए अच्छी बनी रहती है। खास बात यह है कि इस घरेलू नुस्खे को करने में ज्यादा पैसा और समय भी नहीं लगता है। आज हम आपको खूबसूरत त्वचा पाने के लिए कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं।



चावल का आटा आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। चावल का उपयोग न केवल स्वादिष्ट भोजन बनाने के लिए बल्कि त्वचा के उपचार के लिए भी किया जाता है। चावल का पेस्ट चेहरे पर झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। ऐसा करने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच चावल का आटा और दो चम्मच गुलाब जल का पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और हाथों पर स्क्रब की तरह लगाएं और बीच-बीच में धो लें।

अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो चावल के आटे और ग्रीन टी का फेस पैक आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होगा। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच ग्रीन टी और 2 चम्मच चावल के आटे का पेस्ट बना लें। इस तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर कम से कम 15 मिनट के लिए लगाएं। फिर अपने चेहरे को पानी से धो लें। इससे पिंपल्स और दाग-धब्बों की समस्या से निजात मिलेगी। साथ ही त्वचा में निखार भी आएगा।

चावल का आटा कैल्शियम, विटामिन डी और फाइबर से भरपूर होता है। इसमें आयरन और थायमिन जैसे अतिरिक्त पोषक तत्व भी होते हैं। ये सभी पोषक तत्व त्वचा की गहराई से सफाई करते हैं। दो चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच आलू का पेस्ट, एक चम्मच जैतून का तेल मिलाकर सभी सामग्री को मिलाकर स्क्रब बनाएं। इस पेस्ट को गर्दन और चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस स्क्रब का इस्तेमाल करने से आपको खुशी होगी।

Related News