लाइफस्टाइल डेस्क। कई लोगों के आंखों के आसपास काले गहरे दाग धब्बे दिखाई देते हैं, जिन्हें ही डार्क सर्कल कहा जाता है। जानकारी के लिए बता दें कि डार्क सर्कल बहुत अधिक तनाव लेने, कम सोने, हार्मोन्स में परिवर्तन होने, अव्यवस्थित लाइफस्टाल हो की वजह से हो जाते हैं। डार्क सर्कल के कारण कई बार लोगों को शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ जाता है क्योंकि यह खूबसूरत चेहरे पर भी ग्रह लगा देते हैं डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह की क्रीम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन खास फायदा नहीं हो पाता है। आयुर्वेद में डार्क सर्कल को जड़ से समाप्त करने के कई देसी तरीके बताए गए हैं। आज हम आपको उन्हीं में से कुछ नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.आंखों के आसपास दिखाई देने वाले डार्क सर्कल जल्दी समाप्त करने के लिए टी-बैग को कुछ देर पानी में डुबोकर कुछ समय के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। कुछ देर बाद इसे निकालकर करीब 10 मिनट के लिए आंखों पर रखे। इस नुस्खे का इस्तेमाल रोज करने पर कुछ दिनों में डार्क सर्कल समाप्त हो जाएंगे।

2.डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए रोज रात को सोते समय संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पीस लें। अब इस पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में गुलाब जल मिलाकर डार्क सर्कल पर लगा कर छोड़ दे। सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस नुस्खे का इस्तेमाल नियमित तौर पर करने पर कुछ दिनों में डार्क सर्कल हल्के होना शुरू हो जाएंगे।

Related News