सर्दी का मौसम आते ही हमारे शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। एक में निचले पैर में खुजली शामिल है। यह समस्या एक बार हो जाने पर हार नहीं मानती और यह समस्या काफी परेशानी का कारण बनती है। यदि हम कारणों की बात करें तो कारण अलग-अलग हो सकते हैं। सबसे जरूरी है कि इस समस्या को कैसे रोका जाए क्योंकि अगर यह शुरू हो जाए तो रुकती नहीं है। अब आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपके काम आएंगे और आपको फायदा भी पहुंचाएंगे। आइए जानते हैं इन नुस्खों के बारे में।

नारियल का तेल- नारियल का तेल बेहतरीन होता है। यह त्वचा के लिए पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ये बहुत ही फायदेमंद होते हैं और इसके लिए आप पैरों की खुजली के उपाय को रोजाना एक चम्मच नारियल के तेल से तब तक मसाज करें जब तक कि तेल पूरी तरह से सूख न जाए।

एलोवेरा जेल - यह त्वचा के लिए सबसे अच्छा केयरटेकर है। जिसके लिए आप जेल को उस जगह पर लगाएं जहां खुजली की समस्या हो । करीब आधे घंटे बाद इसे पानी से धो लें। अगर आप अच्छे परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसे निचले पैर में कम से कम दो बार लगाएं।

नींबू - यह कई बीमारियों को दूर करने का खजाना है। इसे इस्तेमाल करने के लिए खुजली वाली जगह पर लगाने के बाद नींबू के रस को गुनगुने पानी से धो लें। यह खुजली में राहत का काम करता है।

नमक- नमक में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो पैरों की खुजली को कम करते हैं। ये पैरों के फंगस को भी खत्म करने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक टब में गुनगुना पानी डालें और उसमें नमक मिलाएं। फिर अपने पैरों को टब में डालकर 15-20 मिनट के लिए बैठ जाएं और फिर साफ कर लें। अंत में पैरों पर मॉइस्चराइजर लगाएं।

Related News