शरीर को पोषण देने के लिए प्रोटीन, विटामिन और अच्छे वसा सभी महत्वपूर्ण कारक हैं। विटामिन डी कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाता है। एक नए अध्ययन के अनुसार, शरीर में विटामिन डी की सही मात्रा शरीर में कैंसर के खतरे को 17% कम करती है। विटामिन डी की खुराक लेने वालों में बीमारी के विकास का जोखिम कम होता है।
इतना ही नहीं, बल्कि कम बीएमआई (बॉडी मास्क इंडेक्स) या सामान्य वजन वाले लोगों में भी कैंसर का 38% कम जोखिम था। इसका मतलब यह है कि जो लोग विटामिन डी के कारण कम वजन वाले हैं उनमें कैंसर का खतरा 38% कम और लोगों में 17% कम है। इस शोध के लिए 2013 और 2018 के बीच जानकारी एकत्र की गई थी।


ब्रिघम एंड वीमेन्स हॉस्पिटल (बोस्टन) द्वारा किया गया शोध, नेटवर्क ओपन जर्नल में प्रकाशित हुआ है। 2018 में, वैज्ञानिकों ने दावा किया कि विटामिन डी शरीर में कैंसर के विकास को रोकता है। यह बीमारी मृत्यु के जोखिम को कम करती है। अध्ययन पर प्रमुख शोधकर्ता पॉलेट चैडलर ने कहा कि विटामिन डी आसानी से उपलब्ध होगा। पूर्व-व्यापार का उपयोग किया जा रहा है क्योंकि यह सबसे सस्ता है। इस शोध से पता चला कि सामान्य वजन वाले लोगों में कैंसर का खतरा कम होता है। इससे विटामिन डी और उन्नत कैंसर के बीच संबंधों के बारे में अधिक जानने में मदद मिली।


सूर्य का प्रकाश विटामिन डी प्रदान करता है। लेकिन कई लोग सोच रहे थे कि अगर लॉकडाउन के कारण वे बाहर नहीं जा सकते हैं तो विटामिन डी कैसे प्राप्त करें। आप घर पर ही कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करके अपने शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकते हैं। विटामिन की कमी के लक्षणों में बुखार, थकान, हड्डी और पीठ में दर्द, तनाव, बालों का झड़ना और मांसपेशियों में दर्द शामिल हैं। इसके अलावा, हृदय गति में वृद्धि जैसी समस्याएं होती हैं।


बहुत से लोगों को पनीर खाना बहुत पसंद होता है। जबकि इसमें बड़ी मात्रा में विटामिन डी होता है, पनीर का नियमित सेवन शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने में मदद करेगा। दही दूध की तुलना में पचाने में आसान है। दही के सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं और शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी होती है। सोयामील का सेवन शरीर को विटामिन डी प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। सोयामिलक आयरन और प्रोटीन से भरपूर होता है। विटामिन डी सप्लीमेंट लेने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

Related News