pc: HerZindagi

विटामिन डी सेहत के लिए बेहद जरूरी है. यह हड्डियों को मजबूत बनाता है और कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी अहम भूमिका निभाता है। सूरज की रोशनी को विटामिन डी का अच्छा स्रोत माना जाता है। मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी धूप जरूरी है। सूरज की रोशनी में रहने से मस्तिष्क में हैप्पी हार्मोन सेरोटोनिन का उत्पादन बढ़ता है और खुशी मिलती है। इस संदर्भ में, सवाल उठता है कि क्या अप्रैल-मई-जून के गर्मियों के महीनों के दौरान धूप में कुछ समय बिताना उचित है। आइए देखें क्या कहते हैं विशेषज्ञ...

धूप से मिलती है विटामिन-D
कई अध्ययनों से पता चला है कि लंबे समय तक सूरज की रोशनी के संपर्क में रहने से त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंच सकता है और कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। चूंकि विटामिन डी शरीर के लिए आवश्यक है, इसलिए धूप का संपर्क आवश्यक है, लेकिन गर्मी के महीनों में सावधानी बरतनी चाहिए।

गर्मियों में धूप कब लें:
स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि गर्मियों में भी विटामिन डी के लिए धूप में रहना जरूरी है, लेकिन इसके लिए सुबह की धूप फायदेमंद मानी जाती है। सुबह की सैर के दौरान 5-10 मिनट धूप में बिताना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। दिन के दौरान धूप से पूरी तरह बचने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे गंभीर नुकसान हो सकता है।

गर्मियों में लंबे समय तक धूप में रहने के खतरे:
सूरज की रोशनी शरीर के लिए जितनी जरूरी है, उतनी ही देर तक धूप में रहना खतरनाक हो सकता है। इससे कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। अत्यधिक गर्मी कई गंभीर समस्याओं का कारण बन सकती है। गर्मियों के दौरान धूप में बहुत अधिक समय बिताने से त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। यह ऑटोइम्यून बीमारियों के लिए भी जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि दिन के दौरान धूप में ज्यादा समय बिताने से बचें।

Related News