विटामिन डी आपके शरीर को स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक कई पोषक तत्वों में से एक है। यह एक वसा में घुलनशील पोषक तत्व है जो सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर शरीर द्वारा निर्मित होता है। इस पोषक तत्व के पर्याप्त सेवन का प्राथमिक स्रोत सूर्य का प्रकाश है क्योंकि यह भोजन में सीमित है।

आपकी हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में विटामिन डी की कई महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इन पोषक तत्वों की कमी आपके शारीरिक के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी खराब हो सकती है। फिर भी, दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोगों में इस विटामिन की कमी है। आमतौर पर, विटामिन डी की कमी का निदान रक्त परीक्षण द्वारा किया जाता है, अब शोधकर्ताओं ने संख्याओं को ट्रैक करने का एक आसान तरीका खोजा है, जो कि अपनी जीभ का परीक्षण करना है।

1. आपकी जीभ पर लक्षण

मेयो क्लिनिक, रोचेस्टर (यूएसए) के त्वचाविज्ञान विभाग द्वारा 2017 में किए गए शोध के अनुसार, जिन लोगों में बर्निंग माउथ सिंड्रोम (बीएमएस) के लक्षण हैं, उन्हें उपवास रक्त ग्लूकोज, विटामिन डी (डी 2 और डी 3) के स्तर की जांच करनी चाहिए। विटामिन बी6, जिंक, विटामिन बी1 और टीएसएच।

सूजन या गर्म संवेदनाएं आमतौर पर होठों या जीभ पर महसूस होती हैं या मुंह में अधिक फैलती हैं। इसके अलावा, व्यक्ति को मुंह में सुन्नता, सूखापन और अप्रिय अंडकोष का अनुभव हो सकता है। भोजन करते समय दर्द बढ़ सकता है। शोधकर्ता का सुझाव है कि यदि समस्या के मूल कारण को प्रभावी ढंग से संबोधित नहीं किया जाता है, तो स्थिति संबंधित होती है। स्थिति की गंभीरता एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकती है।

2. आपको क्या करना चाहिए?

महामारी के दौरान इन पोषक तत्वों की निगरानी की आवश्यकता महामारी के दौरान बढ़ गई जब यह स्थापित हो गया कि विटामिन डी के निम्न स्तर से भड़काऊ साइटोकिन्स, निमोनिया और वायरल ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

इसलिए आपको इस लक्षण को हल्के में नहीं लेना चाहिए। हालांकि बर्निंग माउथ सिंड्रोम अन्य पोषक तत्वों की कमी से जुड़ा हुआ है, फिर भी आपको सटीक कारण की पुष्टि करने के लिए अपने डॉक्टर को देखने की जरूरत है।

विटामिन डी की कमी के अन्य सामान्य लक्षणों में थकान, हड्डियों में दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन और मिजाज शामिल हैं।

3. पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करने के लिए आपको कितने दिनों तक धूप में रहना होगा?

विटामिन डी का दैनिक अनुशंसित आहार सेवन (आरडीआई) स्तर 70 से कम उम्र के लोगों के लिए 600 आईयू और 70 से अधिक लोगों के लिए 800 आईयू है।

रोजाना कुछ समय धूप में बिताने से आपका शरीर पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी बना सकता है। समय की मात्रा सूर्य के प्रकाश की तीव्रता के साथ बदलती रहती है। वसंत और गर्मियों में धूप में 10 से 20 मिनट बिताना काफी होता है, लेकिन सर्दियों में एक व्यक्ति को विटामिन डी की अनुशंसित मात्रा प्राप्त करने के लिए कम से कम 2 घंटे खर्च करने की आवश्यकता होती है।

4. विटामिन डी के अन्य स्रोत।

सूरज की रोशनी वास्तव में विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है, लेकिन अगर आप इन पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाना चाहते हैं, तो आप इन खाद्य पदार्थों को भी खा सकते हैं।

पालक

पत्ता गोभी

ओकरा

सोयाबीन

सफेद सेम

सार्डिन और सामन जैसी मछली

Related News