न्यूयॉर्क: इलेक्ट्रॉनिक कुकर न केवल कई प्रकार के व्यंजन बना सकते हैं, बल्कि यह एन 95 मास्क को भी साफ करने में उपयोगी है। Science एनवायरनमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी लेटर्स ’में प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि N95 मास्क को इलेक्ट्रॉनिक कुकर में 50 मिनट के लिए सूखी गर्मी में रखा गया था, जो न केवल अंदर और बाहर बल्कि इसके फिल्टर को भी इस बीच में कीटाणुरहित कर देता है। किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं हो सकता है।

अमेरिका के इलिनोइस विश्वविद्यालय के एक शोधकर्ता विशाल वर्मा ने कहा कि किसी भी मास्क को कीटाणुरहित करने के कई अलग-अलग तरीके हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश फ़िल्टर खराब होने का कारण बन सकते हैं। वर्मा ने यह भी कहा है कि किसी भी स्वच्छता पद्धति में मास्क की सभी सतहों को कीटाणुरहित करने की आवश्यकता होती है, लेकिन यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि मास्क को साफ करने के बाद, फ़िल्टर पूरी तरह से सुरक्षित हो जाएगा और यह पहनने वाले के चेहरे को पहनता है लेकिन यह पूरी तरह से फिट बैठता है।

वैज्ञानिकों का अनुमान है कि शुष्क गर्मी सभी तीन मानदंडों को पूरा करने वाली है और ऐसा करते समय, किसी विशेष रसायन की आवश्यकता नहीं है। वर्मा ने कहा कि वह एक ऐसा तरीका खोजना चाहते थे जो घर पर लोगों के लिए सुलभ हो। इसके कारण, उन्होंने इलेक्ट्रिक कुकर का परीक्षण करने का निर्णय लिया है।

Related News