कार और बाइक खरीदना अगले महीने से महंगा हो जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, कार और बाइक महंगी होने का कारण बीमा प्रीमियम में वृद्धि है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी की है और इसकी घोषणा की है। यह घोषणा इस बार भारत के बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) के बजाय मंत्रालय द्वारा की गई है। विभिन्न श्रेणियों के वाहनों में तृतीय-पक्ष बीमा प्रीमियम बढ़ाया जाएगा।

बीमा प्रीमियम 6% से 17% तक बढ़ने वाला है। सरकार की अधिसूचना मुताबिक, 1000 से 1500 सीसी तक निजी कारों पर बीमा का प्रीमियम 6%बढ़ जाएगा। 1000 सीसी तक की कारों को थर्ड पार्टी इंश्योरेंस में 23% अधिक भुगतान करना होगा। जिसके अलावा, 1000 से 1500 सीसी की नई निजी कारों के तीसरे पक्ष के प्रीमियम को भी अब 11% अधिक भुगतान करना होगा। दो-पहिया वाहन चालक भी इससे छुटकारा पाने वाले नहीं हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की,यदि आप एक नया दो-पहिया वाहन खरीदते हैं, तो आपको थर्ड पार्टी प्रीमियम के लिए 17% अधिक भुगतान करना होगा। जिसके साथ, 150 सीसी से ऊपर की बाइक पर प्रीमियम में 15%की वृद्धि होगी। अधिसूचना मुताबिक, वाणिज्यिक माल वाहनों पर तृतीय-पक्ष बीमा प्रीमियम में मामूली वृद्धि हुई है। लगभग 3 साल बाद, मोटर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस बढ़ने वाला है।

Related News