हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा पूजनीय है तुलसी नासिर पूजनीय है बल्कि तुलसी को औषधीय पौधा भी माना जाता है और हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की विशेष मान्यता है क्योंकि यह पौधा भगवान को समर्पित है और इस पौधे की पूजा भी की जाती है हर हिंदू घर में आपको तुलसी का पौधा जरूर मिलेगा जिसके सुबह-शाम पूजा-अर्चना की जानी चाहिए कहा जाता है कि तुलसी का पौधा आपके घर में सुख समृद्धि ला सकता है साथ ही इस पर मां लक्ष्मी का वास होता है जिससे यह धर्म की ओर आकर्षित करता है।

तुलसी का पौधा बेहद शुभ और पवित्र माना जाता है इसलिए जरूरी है कि आप तुलसी के पौधे के पास ऐसी कोई चीज ना रखें जिससे अशुद्ध हो और इसके चलते आपको हानि उठानी पड़े तो इसलिए हम आपको इससे जुड़ी कई चीजें बता देते हैं।

जूते-चप्पल ना‌ रखें
आप इस बात का ध्यान रखें कि तुलसी पूजा के लिए काम आती है तुलसी को पूजा जाता है तो आप इसके आस पास कभी भी जूते चप्पल ना रखे तो उसे के पास जूते चप्पल रखते हैं तो घर में सुख समृद्धि छीन सकती हो नकारात्मकता सकती।

तुलसी के पास झाड़ू


तुलसी के पौधे के पास कभी भी झाड़ू नहीं रखें झाड़ू गंदगी साफ करती है और ऐसे में आप कभी भी झाड़ू को तुलसी के पौधे के आसपास ना रखें नहीं तो घर में दरिद्रता आ सकती है और मां लक्ष्मी को आप निराश कर सकते हैं।

कांटेदार पौधे न रखें


आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि तुलसी के आसपास कांटेदार पौधे ना हो ऐसा करने से घर में नकारात्मकता आती है साथ-साथ मनुष्य के जीवन में कष्ट परेशानी आ सकती है।

न हो शिवलिंग या शिव परिवार
आपको इस बात का ध्यान रखें कि तुलसी के आसपास आप कभी भी शिवलिंग ना रखें या फिर शिव परिवार से जुड़ी किसी तरह की मूर्ति ना हो ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता इसलिए आप तुलसी के आस पास कभी भी शिवलिंग को ना रखें।

Related News