वास्तु शास्त्र एक सकारात्मक घर के लिए एक प्राचीन मार्गदर्शक है। वास्तु के अनुसार बनाया और सजाया गया घर सुख, स्वास्थ्य, धन और सौभाग्य लाता है। भारतीय वास्तु चीन के फेंगशुई से काफी मिलता-जुलता है। वास्तु शास्त्र एक हिंदू परंपरा है जिसे हमारे घर में कुछ कारकों को शामिल करके प्राकृतिक शक्तियों के साथ सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यह एक प्रचलित मान्यता है कि यदि आप अपने घर और उसमें मौजूद चीजों को वास्तु शास्त्र के अनुसार रखते हैं, तो आपके जीवन में समृद्धि और खुशियां आती हैं। कई बार ऐसा होता है कि कड़ी मेहनत के बाद भी लोगों के लिए धन, सुख-समृद्धि की समस्या बनी रहती है। ऐसे में घर में वास्तु दोष हो सकता है।
वास्तु शास्त्र के जानकारों का कहना है कि घर के वास्तु दोषों को दूर कर घर की आर्थिक स्थिति में सुधार किया जा सकता है। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है। नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और शांति बनी रहती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसी चीजें हैं जो घर में और विचारों में भी सकारात्मकता ला सकती हैं।
घर में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनका घर में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। लेकिन कैसे तय करें कि घर में कौन सी चीजें रखें और क्या नहीं? यहां हम आपको उन चीजों की सूची दे रहे हैं जिन्हें आपको घर में नहीं रखना चाहिए:-

1. युद्ध के दृश्य:-
घर में रामायण और महाभारत के युद्ध के दृश्य नहीं रखने चाहिए। ऐसी तस्वीरें और पेंटिंग परिवार के सदस्यों के बीच प्रतिद्वंद्विता को दर्शाती हैं।

2. कैक्टस का पौधा:-


आपको अपने घर में कभी भी कैक्टस या कांटेदार पेड़ नहीं लगाने चाहिए। गुलाब के अलावा अन्य कांटेदार पौधों को भी हटा देना चाहिए।

3. नकारात्मक चित्र:-
बिना फल या फूल वाले पेड़ों के चित्र और चित्र, डूबती नावें, मोज़े, तलवारों से युद्ध के दृश्य, शिकार के दृश्य, जादू, पकड़े गए हाथी, और उदास लोगों के चित्र, रोते हुए घर में नहीं रखना चाहिए

4. ताजमहल:-
घर में ताजमहल की कोई शोपीस या तस्वीर नहीं रखनी चाहिए। यह एक कब्र और मृत्यु का प्रतीक है। वैसे तो लोग ताजमहल को प्यार के प्रतीक के रूप में पहचानते हैं, लेकिन असल में यह शाहजहां की पत्नी मुमताज का मकबरा है। इसलिए ताज की ऐसी कोई शोपीस या फोटो घर में नहीं रखनी चाहिए क्योंकि यह मृत्यु और निष्क्रियता का प्रतीक है। और ऐसा माना जाता है कि घर में ऐसी चीजें हमारे जीवन को गंभीर रूप से प्रभावित करती हैं।

5. जानवरों की पेंटिंग या मूर्तियां:-
सूअर, सांप, गदहे, चील, उल्लू, चमगादड़, गिद्ध, कबूतर और कौवे जैसे जानवरों और पक्षियों के चित्र, पेंटिंग और मूर्तियों से बचना चाहिए। वास्तु सलाह देता है कि जोड़े के बेडरूम में एक भी पक्षी या जानवर को न रखें या प्रदर्शित न करें। घर में जंगली जानवर की कोई भी छवि या शोपीस नहीं रखना चाहिए क्योंकि यह सभी चीजों की प्रकृति में जंगलीपन को दर्शाता है। यह घर में रहने वाले लोगों के स्वभाव के प्रति हिंसक रवैया लाता है।

6. दानव तस्वीरें :-


घर में डरावने राक्षसों, जंगली जानवरों जैसे बाघ, भेड़िये, भालू, शेर, सियार और जंगली सूअर आदि की सभी तस्वीरें नहीं रखनी चाहिए।

7. टूटी हुई मूर्तियाँ:-
अपने घर में टूटे शीशे, टूटे शीशे और देवी-देवताओं की टूटी हुई मूर्तियां न रखें।

8. महाभारत का चित्र:_
महाभारत के किसी भी दृश्य की तस्वीर अपने घर में नहीं रखनी चाहिए। ऐसी चीजें और छवियां परिवार के सदस्यों के बीच कभी न खत्म होने वाली प्रतिद्वंद्विता का प्रतीक हैं।

9. नटराज:-
एक ब्रह्मांडीय नर्तक शिव की छवि लगभग हर शास्त्रीय नर्तक के घर में पाई जाती है। लेकिन एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। नटराज इस जबरदस्त कला के प्रतीक होने के साथ-साथ विनाश के प्रतीक भी हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि नृत्य रूप वास्तव में 'तांडव नृत्य' है, जिसका अर्थ है विनाश के लिए नृत्य। तो नटराज की तस्वीर या शोपीस उन चीजों में से एक है, जिन्हें अपने घर में नहीं रखना चाहिए।

Related News