वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप की आर्थिक स्थिति कमजोर है तो कुछ ऐसे उपाय हैं जिन्हें करने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होने के साथ-साथ आपको अपने कार्य में भी सफलता मिलेगी। ऐसे में इस दिन अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, अपने अन्दर अनेक शक्तियों के संचार के लिए, अपनी किसी विशेष इच्छा की पूर्ति के लिए, अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए और लंबी आयु की प्राप्ति के लिए, साथ ही बिजनेस की तरक्की के लिए क्या करना चाहिए। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की वास्तु शास्त्र के अनुसार आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए गुरुवार के दिन कौन-कौन से उपाय करने चाहिए। आइए जानते है -

1. अगर आप अपनी बिजनेस संबंधी किसी डील को लेकर परेशान हैं और उसकी वजह से आप किसी अन्य काम में अपना मन नहीं लगा पा रहे हैं, तो इस दिन गाय का घी लेकर देवी लक्ष्मी के मन्दिर में दान करें और दोनों हाथों से माता के पैर छूकर आशीर्वाद लें। ऐसा करने से आपकी बिजनेस संबंधी डील में चल रही परेशानी का हल निकलेगा और आप अपना काम बेहतर ढंग से कर पायेंगे।

2. अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि को बनाये रखना चाहते हैं, तो इस दिन अपने घर के मन्दिर में माता लक्ष्मी के आगे घी का दीपक जलाएं और उनसे हाथ जोड़कर अपने घर की सुख-समृद्धि के लिये प्रार्थना करें। साथ ही देवी मां को पुष्पांजलि भी अर्पित करें। ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि में इज़ाफा होगा।

3. अगर आपके जीवन में परेशानियां का अम्बार लग गया है और आप उनसे बाहर नहीं निकल पा रहे हैं तो ऐसे में परेशानियों से छुटकारा पाने के लिये इस दिन से शुरू करके अगले पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र तक प्रतिदिन एक नीले रंग का फूल लेकर घर के बाहर किसी गंदे नाले में बहा दें। ये उपाय करने से आपके जीवन की सारी परेशानियों का अंत होगा।

4. अगर आप अपने करियर को एक बेहतर दिशा देना चाहते हैं, तो उसके लिये इस दिन एक नया मिट्टी का बर्तन लेकर, उसमें पानी भरकर किसी मन्दिर में या किसी सुपात्र ब्राह्मण के घर दान कर दें। ये उपाय करने से आप अपने करियर को एक बेहतर दिशा देने में सफल होंगे।

5. अगर आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता और वो जल्दी-जल्दी बीमार पड़ जाते हैं, तो अपने जीवनसाथी के अच्छे स्वास्थ्य के लिये इस दिन एक कटोरी में जौ को पीसकर बनाया गया सत्तु लेकर, उस पर अपने जीवनसाथी के हाथों का स्पर्श कराकर मन्दिर या किसी धर्मस्थल पर दान कर दें। ऐसा करने से आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य ठीक रहने लगेगा।

Related News