बबल रैप्स को फोड़ने का अपना अलग ही मजा होता है। बच्चे हो या बड़े सभी को बीबीएल रैप फोड़ना पसंद होता है। ये बहुत ही ज्यादा अडिक्टिव होता है और हम खुद को ऐसा करने से रोक नहीं पाते हैं। तो आपने कभी सोचा कि आखिर ये इतना अडिक्टिव क्यों होता है? एक रिसर्च में इसी बात को लेकर खुलासा किया गया है।

शोध के अनुसार जब भी हम स्ट्रेस में होते हैं तो कोई स्पंजी चीज हमारे हाथ में पकड़ने पर अच्छा महसूस होता है और इस से तनाव भी दूर होता है। उसके कारण हम खुद पर काबू नहीं रख पाते और उन रैप्स को फोड़ने को मजबूर हो जाते हैं।

इसी तरह, नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार, मानव बबल रैप्स को फोड़कर तनाव मुक्त महसूस करता है, जिसका उपयोग छोटी वस्तुओं को पैक करने के लिए किया जाता है। बबल रैप्स फोड़ने वाले लोग दूसरों की तुलना में अधिक सक्रिय और उत्साही होते हैं।

बबल रैप्स को फोड़ने से मनुष्यों को अपना ध्यान एक स्थान पर रखने में मदद मिलती है और यह फायदेमंद होता है। शोध में कहा गया है कि बबल रैप्स किसी का भी ध्यान आकर्षित कर सकते हैं।

सीलबंद एयर कॉरपोरेशन के एक अध्ययन में कहा गया है कि बबल रैप एक मिनट में तनाव स्तर को 33 प्रतिशत तक कम कर सकता है, और कहा कि यह मनोचिकित्सा के लिए बहुत अच्छा है।

Related News