हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व हैं, जो किसी के भी जीवन को सुख और समृद्धि से भर सकता हैं, इसमें ऐसे दिशानिर्देश और सिद्धांत शामिल हैं, जिनका पालन करने पर सद्भाव, समृद्धि और कल्याण लाने वाला माना जाता है। ऐसे में अगर हम बात करें प्रवेश द्वार की तो इसकी डिजाइन और इससे जुड़ी कुछ चीजों के बारे में तो यह आपके जीवन पर बहुत महत्व रखती हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इन चीजों के बारे में बताएंगे, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

सही दिशा:

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर का मुख्य प्रवेश द्वार आदर्श रूप से उत्तर, उत्तर-पूर्व या पश्चिम दिशा की ओर होना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि ये दिशाएं सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती हैं, जिससे घर में सुख और समृद्धि बढ़ती है।

Google

फिटकरी रखना:

घर में नकारात्मकता को प्रवेश करने से रोकने के लिए वास्तु में प्रवेश द्वार के पायदान के नीचे फिटकरी रखने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने से घर में प्रवेश करने वाली ऊर्जा को शुद्ध करता है।

Google

दैनिक सफाई अनुष्ठान:

घर में प्रचुरता और वित्तीय स्थिरता को आमंत्रित करने के लिए, हर सुबह मुख्य दरवाजे को अच्छी तरह से साफ करने का सुझाव दिया जाता है। इसके बाद दरवाजे पर हल्दी मिश्रित जल छिड़कें।

Related News