हिंदू धर्म में पिंपल के पेड़ की पूजा की जाती है। माना जाता है कि पीपल के पेड़ की पूजा करने से जीवन में परेशानियां दूर होती हैं। इसके अलावा पीपल के पेड़ की पत्तियों को भी बहुत ही चमत्कारी माना जाता है।


पीपल के पेड़ को प्राचीन काल से हिंदू धर्म में पवित्र माना गया है। हिंदू शास्त्रों में पीपल के पेड़ को देववृक्ष की उपाधि दी गई है। मान्यता है कि पीपल के वृक्ष में त्रिदेवों का वास होता है। कमल की जड़ में ब्रह्मा, तने में विष्णु और ऊपर के भाग में महादेव का वास होता है। हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ की पूजा की जाती है। माना जाता है कि पीपल के पेड़ की पूजा करने से जीवन में परेशानियां दूर होती हैं। इसके अलावा पीपल के पेड़ की पत्तियों को भी बहुत ही चमत्कारी माना जाता है। इनसे जुड़े कुछ सरल उपाय आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन की विभिन्न समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। आखिर क्या हैं वो उपाय, आइए जानते हैं।

पिंपल के पत्तों का यह उपाय-

ज्योतिष शास्त्र में पिंपल के पत्ते सफलता पाने का अचूक उपाय बताते हैं। इस उपाय को करने से हर तरह के काम में सफलता मिल सकती है। इसके लिए सबसे पहले पीपल के 11 पत्ते लेकर उन्हें साफ पानी से धो लें। ध्यान रहे कि पत्ता कहीं से भी टूटा-फूटा नहीं होना चाहिए। अब इन पत्तों पर कुमकुम, अष्टगंध और चंदन मिलाकर श्री राम का नाम लिखें। श्री राम का नाम लिखते समय हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करना चाहिए। फिर इन पत्तों की माला बनाकर हनुमान जी को अर्पित करें। धार्मिक मान्यता के अनुसार ऐसा करने से सभी प्रकार के कार्यों में निश्चित सफलता मिलती है।

यह उपाय मंगलवार या शनिवार को करें

पिंपल के पत्तों से जुड़ा एक और उपाय है, जिसे मंगलवार या शनिवार के दिन किया जा सकता है। इसके लिए पीपल के पत्ते को काटकर गंगाजल से धो लें। इसके बाद इस पृष्ठ पर अनामिका अंगुली से हल्दी और दही से "हिं" लिखकर पर्स/बटुए में धूप-दीप दिखाते हुए रख दें। इस विधि को आप शनिवार के दिन दोहरा सकते हैं। ऐसा करने से आपकी धन संबंधी समस्याएं दूर हो जाएंगी और अगर पत्ता बहुत पुराना हो जाए तो उसे किसी पवित्र स्थान पर रख दें।

Related News