इंटरनेट डेस्क. वास्तु शास्त्र में घर से जुड़ी हर छोटी से छोटी चीज के लिए वास्तु नियम बताए गए क्योंकि आपके घर में मौजूद चीजों को सही जगह और सही तरीके से नहीं रखा जाए तो आपके घर में कई तरह के वास्तु दोष उत्पन्न होने लगते हैं। और घर में मौजूद वास्तु दोष व्यक्ति की तरक्की में कई तरह की रुकावट पैदा करते हैं। घर में मौजूद इन वास्तु दोष के बारे में व्यक्ति को पता भी नहीं होता। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की सभी चीजों को उनके लिए निर्धारित दिशा में ही रखना उचित माना जाता है क्योंकि यह चीजें घर में आर्थिक संकट का भी कारण बनती है और आपके घर के सदस्य बीमार भी हो सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं कुछ ऐसे ही वास्तु दोष के बारे में जिन को सुधार कर आप अपने घर में सुख समृद्धि और खुशहाली ला सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* घर में कभी भी ना रखें टूटा शीशा :

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टूटा हुआ शीशा रखना बहुत अशुभ माना जाता है इस टूटे हुए शीशे से आपके घर में नकारात्मकता आती है और व्यक्ति आर्थिक संकटों से गिरने लगता है इसीलिए यदि आपके घर में भी कोई टूटा हुआ शीशा है तो उसे तुरंत अपने घर से बाहर निकाले।

* नल से ना टपकने दे पानी :

आपने देखा होगा कि कहीं किचन और बाथरूम में कोई ना कोई ना ऐसा होता है जिसको पूरी तरह से बंद करने के बाद भी पानी टपकता रहता है वास्तु शास्त्र में इस टपकते हुए पानी की वजह से कई तरह के वास्तु दोष उत्पन्न होने के बारे में बताया गया है। यदि इस तरह से नल से पानी टपकता रहता है तो यह व्यक्ति की बर्बादी का कारण बनता है इससे आपके घर में धन का अपव्यय होने लगता है। ऐसे के आप जल्द से जल्द अपने घर के ऐसे खराब ना रुको ठीक करवाएं

* धन रखने के लिए उचित जगह का करें चयन :

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में दल रखने की जगह पर भी विशेष जोड़ दिया गया है वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में धन रखने के लिए हमेशा उत्तर दिशा का चयन करना चाहिए। घर में धन रखने के लिए अलमारी तिजोरी आदि का दरवाजा हमेशा उत्तर दिशा की ओर खुलना चाहिए। जिससे व्यक्ति को आर्थिक संकटों का सामना नहीं करना पड़ता ।

* घर में ना रहने दे सूखा हुआ तुलसी का पौधा :

घर में सकारात्मकता लाने के लिए तुलसी का पौधा लगाया जाता है। लेकिन यदि आपके घर में लगा हुआ तुलसी का पौधा सूख जाता है और मुरझा जाता है तो फिर यह पौधा आपके लिए अशुभ माना जाता है वास्तु शास्त्र के अनुसार सूखे हुए तुलसी के पौधे को घर से तुरंत हटा देना चाहिए बताया जाता है कि सूखी हुई तुलसी आपके घर में आर्थिक संकट को बुलाओ देती है।

Related News