अगर भगवान आपके साथ है तो आपकी कई साड़ी मुश्किलों का समाधान आपको आसानी से मिल सकता है। लेकिन भगवान को भी वास्तु शास्त्र के अनुसार मनाना पड़ता है। वास्तु शास्त्र का सभी के जीवन में बहुत महत्व है। यदि आप उसके अनुसार कार्य नहीं करते हैं, तो आपको बहुत कुछ भुगतना पड़ सकता है। हिंदू धर्म में किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले देवी-देवताओं की पूजा की जाती है। उनकी आरती करने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है। हिंदू धर्म में पूजा करने के कई तरीके हैं और हर कोई अपने-अपने तरीके से पूजा करता है।

लेकिन इन सभी उपासनाओं में एक बात जो सामान्य है वह है भगवान की आरती के दौरान जलता हुआ दीपक। घर में सुख-शांति के लिए हम आरती की थाली पूरे घर में लगाते हैं। ऐसा करने से घर के वास्तु दोष भी समाप्त हो जाते हैं। घर में खुशनुमा माहौल रहता है। लेकिन अक्सर लोग दीया जलाते समय कुछ गलतियां कर बैठते हैं। जिसका सीधा असर घर की संपत्ति पर पड़ता है।


दीपक जलाते समय करना न भूलें ये काम:

अगर आप रोजाना पूजा करते हैं तो आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप हमेशा सही आकार के दीपक का इस्तेमाल करें। पूजा शुरू करने से पहले यह भी जांच लें कि वह साफ है या नहीं। अगर आप अपने दीपक की ठीक से सफाई नहीं करते हैं तो इससे घर में नकारात्मकता आती है।

अगर आप सुबह-शाम घर में दीया जलाते हैं तो इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि घी के दीये के लिए सफेद रुई की बत्ती का इस्तेमाल करें और तेल के दीये के लिए कलावा से बत्ती बनाएं. वास्तु शास्त्र के अनुसार यह तरीका सही माना जाता है।

समय-समय पर अपने घर को गंगाजल से शुद्ध करना न भूलें और साथ ही हर सुबह और शाम भगवान के सामने दीपक जलाएं। ऐसा करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है। इतना ही नहीं शाम के समय अपने घर के मुख्य द्वार पर प्रतिदिन दीपक जलाएं।

थोडे़ से चावल फैलाएं और उस पर दीपक के लिए जगह बनाएं। ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है।

Related News