पक्षियों को स्वतंत्रता का प्रतीक माना जाता है। हालांकि, शहरों में रहने वाले लोग अब पक्षियों की चहचहाहट को कम महसूस कर पा रहे हैं। जिससे वे घर में ही चिड़िया या चिड़िया की तस्वीर लगाते हैं। घर में पक्षियों का होना शुभ माना जाता है। लेकिन अगर घर में फीनिक्स पक्षी की तस्वीर हो तो और भी अच्छा माना जाता है।


फीनिक्स पक्षी सफलता, ऊर्जा, प्रसिद्धि और विकास का प्रतिनिधित्व करता है। इस पक्षी की तस्वीर या मूर्ति को घर के दक्षिणी भाग में रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से सफलता की राह में आ रही मुश्किलों से निकलना आसान हो जाता है।

यह व्यक्ति को अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है, जो व्यक्ति में अपने कार्य के प्रति एक नया जोश, एक नई आशा लाता है। चिड़िया से जुड़ा एक और पहलू कहता है कि फीनिक्स वास्तव में एक पक्षी नहीं बल्कि एक कल्पना है जिसे सफलता का एक रूप माना जाता है।

वास्तु के अनुसार ऐसे लोग जो इस तरह की परेशानी से गुजर रहे हैं उन्हें अपने घरों में पक्षियों की तस्वीरें लगानी चाहिए। वास्तु की दृष्टि से पक्षियों को शुभ माना जाता है। जहां पक्षी होते हैं, वहां का वातावरण ही आनंदमय हो जाता है। वैसे तो आप अपने घर में असली पक्षी भी रख सकते हैं, लेकिन अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो घर में पक्षियों की तस्वीर या मूर्ति रख सकते हैं।

Related News