अगर हम बात करें वास्तु शास्त्र की तो यह एक एक प्राचीन विज्ञान हैं, जिसका हिंदू धर्म में बहुत ही महत्व हैं, वास्तु शास्त्र के सिद्धांतों और उपायों के माध्यम से आप जीवन में सुख और समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं, क्या आपको पता है अगर आप इसके वास्तु सिद्धांतो को अपनाएगें तो धन की कम नहीं होगी, आइए जानते हैं धुन प्राप्ती करने वास्तु उपायों के बारे में-

Google

प्रभावी वास्तु उपाय

तिजोरी या अलमारी का स्थान: घर की दक्षिणी दीवार लगाकर तिजोरी या अलमारी रखना शुभ होता है। जिसका दरवाज़ा उत्तर दिशा की ओर खुलना चाहिए, ऐसा माना जाता है कि यह व्यवस्था वित्तीय स्थिरता को बढ़ाती है और धन संचय के अवसरों को बढ़ावा देती है।

Google

श्रीयंत्र और लक्ष्मी यंत्र का प्रयोग: तिजोरी के अंदर श्रीयंत्र या लक्ष्मी यंत्र रखना लाभकारी माना जाता है। जो सुनिश्चित करते हैं कि तिजोरी कभी खाली न रहे और घर में धन का प्रवाह बना रहे।

कपड़े में हल्दी की गांठ: एक अन्य उपाय पीले या लाल कपड़े में हल्दी की गांठ बांधकर तिजोरी में रखने का सुझाव देता है। इससे भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की कृपा मिलती है, जिससे वित्तीय संकट दूर होते हैं और मौद्रिक मामलों में स्थिरता सुनिश्चित होती है।

Google

कौड़ी और अक्षत: तिजोरी में कौड़ी और अक्षत (अखंडित चावल के दाने) रखना वास्तु शास्त्र में शुभ माना जाता है। देवी लक्ष्मी की कृपा मिलती है और वित्तीय समृद्धि के लिए अनुकूल परिस्थितियाँ बनती हैं।

Related News