हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व हैं, इसे घर में नकारात्मक उर्जा को समाप्त कर सकारात्मक उर्जा बनाए रखने के लिए डिजाइन किया गया हैं, जिसमें घरों में मूर्तियों की स्थापना भी शामिल है। यह खुशी, सफलता और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने के लिए एक स्थान के भीतर ऊर्जा के सामंजस्यपूर्ण संतुलन पर जोर देता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि वास्तु सिद्धातों के अनुसार घर में मूर्तियां कहां रखनी चाहिए, आइए जानते इसके बारे में-

Google

संख्या और स्थान:

घर में देवी लक्ष्मी की एक से अधिक मूर्तियाँ नहीं रखने की सलाह दी जाती है। कई मूर्तियाँ नकारात्मकता को आकर्षित कर सकती हैं, जिससे परिवार के सदस्यों के बीच संघर्ष और विवाद हो सकते हैं।

Google

अन्य देवताओं के साथ संबंध:

माँ लक्ष्मी की मूर्ति को आदर्श रूप से भगवान गणेश के साथ रखा जाना चाहिए। गणेश की मूर्ति न होने पर, माँ लक्ष्मी की अकेले पूजा की जा सकती है।

Google

स्थापना की ऊँचाई और दिशा:

माँ लक्ष्मी की मूर्ति को ज़मीन पर नहीं रखना चाहिए। इसके बजाय, इसे घर के अंदर किसी मंदिर में रखना चाहिए। यदि मंदिर के लिए कोई समर्पित स्थान उपलब्ध नहीं है, तो मूर्ति को किसी मेज़ या चौकी पर रखा जा सकता है।

लक्ष्मी जी की मूर्ति रखने के लिए घर का उत्तर-पूर्व कोना अत्यधिक शुभ माना जाता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह धन और समृद्धि को आकर्षित करता है। वैकल्पिक रूप से, मूर्ति रखने के लिए उत्तर-पश्चिम दिशा भी चुनी जा सकती है।

Related News