PC: amarujala

सूचना क्रांति के बाद विभिन्न क्षेत्रों में क्रांतिकारी परिवर्तन आये हैं। बैंकिंग क्षेत्र भी इस परिवर्तन से अछूता नहीं है। सूचना क्रांति के आगमन के साथ, बैंकिंग क्षेत्र में लेनदेन तेज़, अधिक सुविधाजनक और अधिक यूजर फ्रेंडली हो गए हैं। एक समय था जब हमें बैंकिंग गतिविधियों से संबंधित लेनदेन के लिए बैंकों के चक्कर लगाने की परेशानी से गुजरना पड़ता था। अब, हम स्मार्टफोन का उपयोग करके अपने घर बैठे ही बैंकिंग सेवाओं का लाभ आसानी से उठा सकते हैं।

आज के डिजिटलीकरण के युग में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल भी तेजी से बढ़ गया है। दिलचस्प बात यह है कि इस उछाल के साथ-साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामलों में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। इन मुद्दों के आलोक में, लोगों के पास अब वर्चुअल क्रेडिट कार्ड का विकल्प है।

अगर आप वर्चुअल क्रेडिट कार्ड से परिचित नहीं हैं तो यह खबर खास आपके लिए है। इस लेख में हम बताएंगे कि वर्चुअल क्रेडिट कार्ड क्या है और इसके क्या फायदे हैं।

PC: amarujala

वर्चुअल क्रेडिट कार्ड पेश करने का उद्देश्य ऑनलाइन शॉपिंग की सुरक्षा को बढ़ाना है। वर्चुअल क्रेडिट कार्ड भौतिक क्रेडिट कार्ड के समान ही कार्य करता है लेकिन यह एक डिजिटल वर्जन है। फिजिकल क्रेडिट कार्ड के विपरीत, वर्चुअल क्रेडिट कार्ड की कोई हार्ड कॉपी नहीं होती है; इसका अस्तित्व पूरी तरह से डिजिटल दायरे में है।

PC: amarujala

क्रेडिट कार्ड के समान, वर्चुअल क्रेडिट कार्ड में भी एक नंबर, सीवीवी और डेट ऑफ एंडिंग होती है। यह डिजिटल रूप से क्रेडिट या डेबिट कार्ड से जुड़ा होता है। वर्चुअल क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय डेटा लीक होने की संभावना कम हो जाती है। वर्चुअल क्रेडिट कार्ड सुरक्षा की अतिरिक्त परतें प्रदान करते हैं।

शॉपिंग के दौरान ऑनलाइन पेमेंट करते समय आपको वर्चुअल कार्ड का डेटा डालना होगा। इस तरह आप आसानी से पेमेंट कर लेते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान आप मोबाइल या इंटरनेट बैंकिंग की मदद से टेंपररी वर्चुअल कार्ड को ले सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports New

Related News