वास्तु शास्त्र का हमारे हिंदू धर्म में बहुल ही महत्व हैं, इसके प्राचीन विज्ञान की पालना करके आप अपने जीवन से नकारात्मकता को दूर कर सकारात्मकता ला सकते हैं और सुख और समृद्धि पा सकते हैं, ऐसे में अगर हम बात करें आप अपने घर के मंदिर में कौन सी मूर्तियाँ और मूर्तियाँ रखते हैं। सद्भाव बनाए रखने और प्रतिकूल प्रभावों से बचने के लिए, कुछ ऐसे देवता हैं जिनकी छवियाँ या मूर्तियाँ आपको अपने घर के मंदिर में रखने से बचना चाहिए, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

माँ काली की तस्वीर या मूर्ति माँ काली अपने उग्र और तीव्र स्वभाव के लिए जानी जाती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के मंदिर में उनकी तस्वीर या मूर्ति रखना उचित नहीं है। माँ काली की पूजा में जटिल अनुष्ठान और गहन ऊर्जाएँ शामिल होती हैं जो घरेलू सेटिंग के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती हैं।

Google

शनि देव की मूर्ति न्याय और अनुशासन से जुड़े देवता शनि देव को भी एक दुर्जेय व्यक्ति माना जाता है। शनि देव की ऊर्जा तीव्र होती है और किसी भी संभावित कलह या परेशानी से बचने के लिए घर के बजाय किसी समर्पित मंदिर में उनकी पूजा करना सबसे अच्छा होता है।

Google

नटराज की मूर्ति नटराज, भगवान शिव का एक रूप है जिसे उनके ब्रह्मांडीय नृत्य में दर्शाया गया है, जो दिव्य ऊर्जा के उग्र पहलू का प्रतिनिधित्व करता है। जबकि उनकी मूर्ति मंदिरों में पूजनीय है, वास्तु शास्त्र आपके घर के मंदिर में नटराज की मूर्ति रखने के खिलाफ सलाह देता है।

Related News