हिंदू धर्म में विभिन्न पेड़ पौधों को भगवान और देवियों का प्रतिक माना जाता हैं, ऐसी ही तुलसी का पौधा हिंदू धर्म मे पूजनिय माना जाता हैं, जो देवी लक्ष्मी की उपस्थिति का प्रतीक है। कई घर अपने बगीचों या अपने घरों के पास तुलसी लगाते हैं, जहाँ प्रतिदिन दीपक जलाने सहित अनुष्ठानों के साथ इसकी पूजा की जाती है। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी को रसोई में रखने के लिए विशेष दिशा-निर्देश हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इसकी उपस्थिति सकारात्मक ऊर्जा और समृद्धि लाती है। आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में-

Google

साफ-सफाई बनाए रखें: रसोई को साफ रखना बहुत ज़रूरी है, खासकर अगर वहाँ तुलसी का पौधा रखा हो। पौधे के आस-पास गंदे बर्तन या अव्यवस्था न छोड़ें, इससे सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने में मदद करती है।

Google

दैनिक पूजा: तुलसी के पौधे की नियमित पूजा ज़रूरी है। तुलसी के सामने दीपक जलाने सहित प्रतिदिन अनुष्ठान करें। यह अभ्यास आशीर्वाद को आमंत्रित करता है और घर की खुशहाली सुनिश्चित करता है।

रविवार को पूजा से बचें: रविवार को तुलसी की पूजा करने से बचना ज़रूरी है। यह वास्तु शास्त्र में घर के वित्त और समग्र सद्भाव पर संभावित नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए एक विशिष्ट दिशानिर्देश है।

Google

सही स्थान: तुलसी के पौधे को रसोई के उत्तर, उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में रखें। इन दिशाओं को शुभ माना जाता है और माना जाता है कि ये सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं

Related News