इंटरनेट डेस्क. भारतीय लोगों में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व माना जाता है वास्तु शास्त्र में इंसान के जीवन से जुड़ी हर छोटी से छोटी समस्या का समाधान और कई तरह के नियम बताए गए हैं जिन्हें अपना पर वह अपनी इन समस्याओं को दूर कर सकता है। यदि कोई व्यक्ति नियमों के अनुसार अपना जीवन व्यतीत करता है तो उसे अपने जीवन में किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। आपने देखा होगा कि कई लोगों को जिंदगी भर कर्ज लेने की जरूरत पड़ती है कर्ज लेने की पीछे कई कारण होता है। इंसान अपनी सुख-सुविधाओं पूरा करने के लिए कर्ज़ तो ले लेता है लेकिन उसे छुपाने में उसे बहुत परेशानी होती है और कर्ज नहीं चुका पाने की स्थिति में वह मानसिक रूप से भी परेशान रहने लगता है यदि आप भी कर्ज की समस्या से परेशान हैं तो आप वास्तु शास्त्र के अनुसार यह उपाय अपनाकर कर कर्ज से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में विस्तार से -

* घर में कांच लगाना :

वास्तु शास्त्र के अनुसार कांच को शुभ माना जाता है कहा जाता है कि इसे घर में लगाने से कर्ज की समस्या से राहत मिलती है। लेकिन वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर में कांच लगाते समय इसकी दिशा का विशेष रूप से ध्यान रखें घर या दुकान में कांच लगाने के लिए उत्तर पूर्व दिशा सबसे उत्तम होती है और कांच लगाते समय इस बात का भी अवश्य ध्यान रखें कि यह कांच लाल, मैरून और सिंदूरी रंग का नहीं होना चाहिए।

* घर का शौचालय :

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में शौचालय बनवाते समय इसकी दिशा का विशेष रूप से ध्यान रखने की बात बताई गई है शौचालय को कभी भी दक्षिण पश्चिम दिशा में नहीं बनाना चाहिए ऐसा करने से इंसान कर्ज में डूबने लगता है इसलिए हमेशा कोशिश करेगी इस दिशा में शौचालय ना हो।

* घर का दरवाजा :

जब आप अपने लिए घर का निर्माण करवाते हो या फिर अपने घर का रिनोवेट कराने जा रहे हो तो घर के मुख्य दरवाजे के पास एक छोटा सा दरवाजा अवश्य बनाना चाहिए इस उपाय को अपराधों से घर की आर्थिक स्थिति ठीक रहती है और घर में लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहती है।

* पैसा :

आपके घर या दुकान में मौजूद धन को हमेशा उत्तर दिशा की तरफ ही रखना चाहिए ऐसा करने से आपको कर्ज से मुक्ति तो मिलती है ही आपकी आय के नए स्रोत भी खुलते हैं और आपके घर में धन का आगमन बढ़ता है।

Related News