वास्तु का हमारे जीवन में बेहद ही अधिक योगदान होता है। हमें घर में कोई भी वस्तु रखने से पहले वास्तु का ध्यान रखना चाहिए। वास्तु का ध्यान रखने से घर में सकारात्मकता आती है लेकिन वास्तु के अनुसार कुछ चीजों को घर में रखने से बचना चाहिए।

टूटा हुआ कांच
वास्तु के अनुसार गंदे और टूटे हुए कांच या शीशा परिवार के अन्य सदस्यों के साथ आपके पारस्परिक संबंधों को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए शीशे को साफ रखते हुए टूटे हुए शीशों को हटाना जरूरी है।

मरे हुए जानवर
वास्तु के अनुसार घर में कुछ भी अप्राकृतिक नहीं रखना चाहिए। हाथी दांत, खाल, घोंघे, सींग, या टैक्सिडर्माइज्ड और इमल्म्ड प्रजातियां मृत जानवरों के ऐसे अंग है जिन्हे आपको घर में रखने से बचना चाहिए।

मृत और नुकीले पौधे
कांटेदार पौधे घर में वाद-विवाद और अराजकता को बढ़ावा देते हैं और रोमांटिक रिश्तों को नुकसान पहुंचाते हैं। वे वित्तीय कठिनाइयों का कारण बनने में सक्षम हैं। आपके घर के लिविंग रूम, बेडरूम या मेन एंट्री में ऐसे पौधे नहीं होने चाहिए। मृत फूलों को घर के अंदर नहीं रखना चाहिए। ये बेजान फूल और पौधे आसपास के ऊर्जा प्रवाह को बाधित करते हैं ।

बंद घड़ियाँ
वास्तु के अनुसार टूटी हुई या बंद घड़ियों की मरम्मत या घर से निकाल देना चाहिए। यह आपको अपने रिश्तों, व्यवसाय या वित्त में प्रगति करने से रोक सकता है।


Related News