इंटरनेट डेस्क. भारतीय लोगों ने वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व माना जाता है वास्तु शास्त्र में हर छोटे से छोटे काम के लिए वास्तु नियम बताए गए हैं जिनके अनुसार यदि हम काम करते हैं तो हमें किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता और यदि हम बिना वास्तु नियमों को ध्यान में रखें कोई काम करते हैं तो हमें उस काम को करने में कई तरह की बाधाएं आती है। हमारे जीवन में आने वाली समस्याओं को एक सबसे बड़ा कारण वास्तु दोष भी होता है क्योंकि हम अनजाने में ऐसे कई काम कर लेते हैं जिसके कारण हमें वास्तु दोष का सामना करना पड़ता है। क्या आप जानते हैं कि आपके गलत दिशा में सोने से भी आपको कई तरह के वास्तु दोष का सामना करना पड़ता है जिसके कारण आपके रिश्तो में दरार आ सकती हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि एक कपल्स को अपने बेडरूम में किस दिशा में सोना चाहिए जिससे उसके रिश्ते में मधुरता और प्यार बना रहे -

* वास्तु शास्त्र में सोने को लेकर बताए गए हैं कुछ नियम :

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि हम गलत दिशा में सोते हैं तो हमें कई तरह के वास्तु दोष का सामना करना पड़ता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के मुख्य को हमेशा हाय एनर्जी वाले क्षेत्र में सोना चाहिए। कमरों की साइज छोटी होती है इनमें यदि हम बेड रख लेते हैं तो और भी कम जगह हमारे पास बचती है। वास्तु दोष से बचने के लिए हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हमें बेड पर किस तरफ सोना है और किस तरह नहीं। बेड पर सोते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि आपके पैर कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं होने चाहिए क्योंकि इस दिशा में पैर करके सोने से आपके शरीर की ऊर्जा का विनाश होता है।

यदि इस बात को वैज्ञानिक तरीके से समझा जाए तो उत्तर को प्लस बताया जाता है और दक्षिण को - इसी तरह हमारे शरीर में भी शरीर वाले से को रस बताया जाता है और पैर वाले से को । इसी के हिसाब से हमारे शरीर और दिशाओं का प्लस प्लस और माइनस माइनस एक तरफ होना चाहिए सोने के लिए सबसे अच्छी स्थिति दक्षिण दिशा में सिर करके और उत्तर दिशा में पैर करके सोने को बताया गया है।

Related News