वास्तु में बताया गया है कि जीवन में चल रही परेशानियों का कारण रसोई में इस्तेमाल होने वाले कढ़ाई और तवा भी हो सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ये दोनों ही राहु का प्रतीक माने जाते हैं। वास्तु शास्त्र की मानें तो घर की हर एक चीज वास्तु से प्रभावित होती है। यहां तक किचन में रखी हर चीज इससे इससे प्रभावित होती है। ऐसे में वास्तुशास्त्र में तवा और कढ़ाई से जुड़े कुछ नियम बताये गए हैं, जिनके पालन से जीवन की परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है तो आइये जानते है इनके बारे में विस्तार से -

* तवा और कढ़ाई को रखते समय हमेशा दिशा का रखें ध्यान :

ध्‍यान रखें क‍ि तवा और कढ़ाई जहां खाना बनता है, उसके दाएं तरफ ही रखें। तवे-कढ़ाई को गैस के ऊपर रखकर नहीं छोड़ना चाहिए। जब भी इनका काम खत्‍म हो जाए इन्‍हें उतारकर रख दें। तवे या कढ़ाई को कभी भी तीखी या नुकीली चीजों से ना खुरचें।

* तवे को गैस पर रखने से पहले करें ये काम :

सुबह जब भी तवा पहली बार चूल्हे पर रखें, तो तवे पर थोड़ा सा सादा नमक डाल दें। इससे घर का वास्तु दोष दूर होता है।

* उपयोग में ना आने पर सबकी नजरों से रखें दूर :

घर में जब तवे का उपयोग न हो तब उसे ऐसे रखें कि वह सबकी नजर में न आए। तवे पर बाहरी की नजर बिलकुल भी नहीं पड़नी चाहिए। तवे को साफ कर अंदर की ओर रखें।

* भूलकर भी सिंक में न डालें :

वास्तुशास्त्र में बताया गया है कि रात के समय तवे और कढ़ाई को सिंक में नहीं रखना चाहिए। अन्यथा इससे राहु का प्रभाव बढ़ने लगता है, जिस वजह से घर के मुखिया या बच्चो में नशे की लत पड़ने की सम्भावना बढ़ जाती है।

Related News