हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित हैं। भक्त इस दिन शक्तिशाली देवता का आशीर्वाद पाने के लिए विभिन्न अनुष्ठान और उपवास करते हैं। जबकि हनुमान पूजा एक श्रद्धेय प्रथा है, दान के कार्यों को जोड़ने से प्राप्त आशीर्वाद को बढ़ाया जा सकता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको मंगलवार के दिन कौनसी चीजें दान करनी चाहिए जिनसे घर में सुख और शांति बढ़ सके इनके बारे में बताएंगे-

Google

प्रसाद के रूप में लड्डू: हनुमान पूजा की शुरुआत भगवान को लड्डुओं का भोग लगाने से करना और फिर उन्हें प्रसाद के रूप में वितरित करना अत्यधिक शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह कार्य किसी की आय को बढ़ाता है और उनके जीवन में समृद्धि को आमंत्रित करता है।

Google

मसूर की दाल: मंगलवार को मसूर की दाल चढ़ाने से मांगलिक दोष शांत होता है और विवाह में बाधाएं दूर होती हैं। यह एक पवित्र कार्य माना जाता है जो वैवाहिक आनंद का मार्ग प्रशस्त करता है।

जरूरतमंदों के लिए दलिया या चावल: लगातार आर्थिक परेशानियों से जूझ रहे लोगों को हनुमान पूजा के बाद कम भाग्यशाली लोगों को दलिया या चावल दान करने की सलाह दी जाती है।

नारियल: मंगलवार के दिन नारियल का दान करना शुभ माना जाता है, विशेषकर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए। ऐसा माना जाता है कि यह मजबूत स्वास्थ्य और कल्याण के लिए आशीर्वाद का आह्वान करता है।

Google

गुड़: मंगलवार के दिन गुड़ का दान करना अत्यंत शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह किसी के जीवन में समृद्धि और मिठास को आकर्षित करता है, जो एक सामंजस्यपूर्ण और प्रचुर अस्तित्व का प्रतीक है।

घी: मंगलवार के दिन घी का दान करना भगवान हनुमान को प्रसन्न करने वाला माना जाता है, जिससे व्यक्ति के घर में सुख और समृद्धि आती है।

Related News