हर आदमी परिवार के लिए कड़ी मेहनत करके अपने जीवन में सुख और आराम पाने की पूरी कोशिश करता है। कई बार ऐसा होता है कि खराब आर्थिक स्थिति के कारण व्यक्ति को कर्ज लेना पड़ता है। आर्थिक स्थिति मजबूत होने पर कर्ज समय पर चुका जाता है, लेकिन स्थिति खराब होने पर समय पर कर्ज चुकाना मुश्किल होगा।

कई बार कर्ज लेने के बाद आर्थिक स्थिति हाथ से निकल जाती है और फिर हम समय पर कर्ज नहीं चुका पाते हैं। वास्तु दोष इस स्थिति का कारण बन सकते हैं। ऐसा वास्तु विशेषज्ञ कहते हैं। ऐसी स्थिति से बाहर निकलने के लिए कभी-कभी वास्तु दोष का उपाय करना भी आवश्यक हो जाता है। इसके लिए हम कुछ आसान उपाय लेकर आए हैं।

1. इस दिशा में शीशा लगाएं

वास्तु शास्त्र के अनुसार कर्ज से मुक्ति के लिए घर या दुकान में उत्तर-पूर्व दिशा में शीशा लगाना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति का कर्जा जल्दी से उतर जाता है।

2. शुभ मंगलवार

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप पर कोई कर्ज है और उसे चुकाना चाहते हैं तो उसके लिए मंगलवार का दिन सबसे अच्छा माना जाता है। इस दिन पैसे चुकाने से आपका कर्ज जल्दी साफ हो जाता है।

3. बाथरूम का मुख इस दिशा में नहीं होना चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में बाथरूम का सही दिशा में होना बहुत जरूरी है। घर का बाथरूम कभी भी दक्षिण-पश्चिम दिशा में नहीं होना चाहिए, अगर बाथरूम इस दिशा में हो तो जातक का कर्ज बढ़ सकता है।

4. देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर की मूर्तियां रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप पर बहुत अधिक कर्ज है तो घर या दुकान की उत्तर दिशा में लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा करें। जल्द ही आप कर्ज मुक्त हो जाएंगे।

5. तिजोरी का मुख सही दिशा में होना चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की तिजोरी कर्ज चुकाने में अहम भूमिका निभाती है। याद रखें कि आपके घर या दुकान की तिजोरी हमेशा उत्तर दिशा में होनी चाहिए।

6. इस रंग की दीवार नहीं चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी घर या दुकान की दीवार को गहरे नीले रंग से न रंगें। इस रंग के कारण व्यक्ति को धन की हानि होती है और व्यक्ति कर्ज में डूब सकता है। संध्या पूजन के लिए दीप जलाते समय इस एक मंत्र का जाप करें। धन में वृद्धि होगी

7. गंदे बर्तन न छोड़ें

वास्तु शास्त्र के अनुसार खाना खाने के तुरंत बाद खड़कती के बर्तनों को साफ करना चाहिए। किचन में गंदे बर्तन रखने से जातक पर कर्ज बढ़ता है।

Related News