इंटरनेट डेस्क. स्वस्थ रहने के लिए हमारे शरीर में हार्मोन्स की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसलिए हमारे शरीर में हार्मोन्स का संतुलित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि इन हार्मोन्स की वजह से ही हमारे शरीर को प्रतिक्रिया करने का संकेत मिलता है। महिलाओं में मासिक चक्र को नियंत्रित करने से लेकर हमारी भूख को नियंत्रण करने में भी इन हार्मोन्स का ही अहम रोल होता है। लेकिन वर्तमान समय में गलत खानपान की वजह से लोगों के शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगी है जिसके कारण शरीर में हार्मोन असंतुलित होने लगे हैं यदि आपको भी शरीर में हार्मोन असंतुलित होने की समस्या है तो आप इस समय से राहत पाने के लिए इन सीड्स का इस्तेमाल कर सकते है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आप कौन कौन से सीड्स का इस्तेमाल कर सकते है -

1. कद्दू के बीज का करें सेवन :

स्वस्थ रहने के लिए आप कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं कद्दू के बीज में ओमेगा 3 और जिंक तथा मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। कद्दू के बीज का सेवन आप सलाद और स्मूदी में मिलाकर कर सकते हैं इसके अलावा आप इन बीजों को मक्खन या फलों के साथ मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

2. सरसों के बीज का करें उपयोग :

सरसों के बीज भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है इन बीजों में विटामिन ई और सेलेनियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके शरीर में प्रोजेस्टेरोन को बढ़ाने में मदद करता है आप इन बीजों का सेवन करने के लिए इनको भिगोकर फलों के साथ सेवन कर सकते हैं या फिर दही में मिलाकर भी आप इन बीजों का सेवन कर सकते हैं।

3. अलसी के बीज भी होते हैं बहुत फायदेमंद :

स्वस्थ रहने के लिए आप अलसी के बीज भी सेवन कर सकते हैं. अलसी के बीजों में फाइबर और omega-3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके शरीर में प्रजनन क्षमता को बढ़ाने और एस्ट्रोजन के उत्पादन में मदद करता है। अलसी के बीज का सेवन आप दही या छाछ तथा स्मूदी में मिलाकर कर सकते हैं।

Related News