हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व है, इसमें जीवन जीने के दिशा निर्देश बताए गए हैं, इन प्राचीन सिद्धांतों का पालन करने से सकारात्मक बदलाव आ सकते हैं और कई तरह की समस्याओं से बचा जा सकता है। वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताया गया है जिन्हें कभी भी खुला नहीं छोड़ना चाहिए, क्योंकि ये परेशानियां खड़ी करती हैं, आइए जानते है इनके बारे में-

Google

1. नमक

नमक को कभी भी खुला नहीं रखना चाहिए। माना जाता है कि नमक को खुला छोड़ने से कुंडली में चंद्रमा कमज़ोर होता है, जिसके परिणामस्वरूप मानसिक तनाव और जीवन की अन्य समस्याएँ उत्पन्न होती हैं ।

2. किताबें

किताबें बुध ग्रह से जुड़ी होती हैं, जो दिमाग को नियंत्रित करता है। इसलिए किताबों को खुला नहीं छोड़ना चाहिए। अगर किताबें खुली रखी जाती हैं, तो ऐसा माना जाता है कि इससे कुंडली में बुध कमजोर होता है

Google

3. दूध और दही

दूध और दही को भी खुला नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से कुंडली में शुक्र कमजोर होता है, जिससे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और परिवार के सदस्य बार-बार बीमार पड़ते हैं।

4. खाना

खाने को कभी भी खुला नहीं छोड़ना चाहिए। माना जाता है कि खाना खुला छोड़ने से माता अन्नपूर्णा नाराज़ होती हैं, जिससे अन्न और धन की कमी होती है और परिवार में परेशानियाँ बढ़ती हैं।

Google

5. अलमारी

अलमारियाँ खुली नहीं छोड़नी चाहिए। वास्तु के अनुसार, ऐसा करने से देवी लक्ष्मी नाराज़ होती हैं और घर की सुख-समृद्धि पर बुरा असर पड़ता है।

Related News