इंटरनेट डेस्क। भारतीय लोगों में हरियाली तीज का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है हरियाली तीज महिलाओं के लिए बहुत खास होती है इस दिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए व्रत करती है। हरियाली तीज के दिन कुंवारी कन्या अच्छा वर पाने के लिए तथा महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखती है। लेकिन इस दिन किए जाने वाले मरती है बहुत सी सावधानियां बढ़ती जाती हैं नहीं तो जरा सी की गई गलती आपके व्रत को खंडित कर सकती हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही कामों के बारे में जिनको आप को इस दिन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। आइए जानते है विस्तार से -

* काली चूड़ियां ना पहनें :

हरियाली तीज के दिन महिलाएं खूब सारा श्रृंगार करती है लेकिन इस चीज का खाद्यान्न रखी थी इस दिन आप काले रंग की चूड़ियां भूलकर भी ना पहने।

* अपने पति पर क्रोध करने की ना करे गलती :

हरियाली तीज का व्रत करने वाली महिलाओं को इस दिन क्रोध करने से बचना चाहिए और खास करके अपने पति पर भूलकर भी विरोध ना करें क्योंकि इस दिन आप अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि इस दिन अपने पति के साथ किसी भी तरह का वाद विवाद ना हो।

* दूध या जल का सेवन करने से बचे :

हरियाली तीज के दिन महिलाएं और कुंवारी कन्या निर्जला व्रत रखती है इस वर्ष के द्वारा इस बात का खास ध्यान रखें कि इस दिन भूलकर भी दूध और जल का सेवन ना करें।

* काले और सफेद रंग के ना पहने कपड़े :

हरियाली तीज के दिन महिलाएं खूब सजेती सावर्ती है और खूब सारा श्रृंगार भी करती हैं इस दिन महिलाओं को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि वह भूल कर भी इस दिन काले या सफेद रंग के कपड़े ना पहने इस तरह के कपड़े इस दिन के लिए शुभ माने जाते हैं।

Related News