हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत ही महत्व हैं और इसका प्राचीन विज्ञान का उपयोग करके आप अपने जीवन से नकारात्मकता दूर होती हैं और सकारात्मकता ला सकते है, अगर हम बात करें मनी प्लांट की तो यह एक महत्वपूर्ण पौधा हैं, इसे घर में रखने से सुख और शांति प्राप्त होती है, लेकिन इसको लगाने की सही दिशा क्या हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

रोपण के लिए इष्टतम दिशा: अपने घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में मनी प्लांट लगाना अत्यधिक शुभ माना जाता है। इस स्थान पर रखने से धन की देवी देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है, जिससे वित्तीय लाभ और प्रगति में वृद्धि होती है।

Google

उत्तर-पूर्व कोने से बचें: अपने घर के उत्तर-पूर्व दिशा (ईशान कोण) में मनी प्लांट लगाने से बचना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने से वित्तीय नुकसान हो सकता है और समृद्धि में बाधा आ सकती है।

पश्चिम और पूर्व दिशा से बचें: मनी प्लांट को पश्चिम या पूर्व दिशा में लगाने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि माना जाता है कि ये स्थान पौधे की धन आकर्षित करने की क्षमता को बाधित करते हैं।

Google

गमले या बोतल को प्राथमिकता दें: मनी प्लांट को सीधे जमीन में लगाने के बजाय गमले या बोतल में उगाना चाहिए। जो ऊर्जा के सकारात्मक प्रवाह को बढ़ावा देता है।

Related News