सकारात्मकता से भरा एक कार्यालय अपने कर्मचारियों के मनोबल और ऊर्जा को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि कार्यालय के इंटीरियर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है, तो यह व्यवसाय में वृद्धि और आय में वृद्धि के द्वार खोलता है। वास्तु के अनुकूल कार्यालय के इंटीरियर डिजाइन के बारे में एक आम गलत धारणा यह है कि यह बहुत महंगा है। उल्टा के कार्यालय के इंटीरियर में सकारात्मकता जोड़ने के लिए वास्तु नियम सरल और सूक्ष्म हैं। वास्तु शास्त्र सिद्धांत कार्यालय अंतरिक्ष में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, इसलिए यहां हम व्यापार को बढ़ाने वाले कार्यालय के अंदरूनी हिस्सों के लिए कुछ आसान-से-कार्यान्वयन वास्तु युक्तियों पर चर्चा करेंगे।

सबसे पहले बात करते हैं ऑफिस के रिसेप्शन एरिया की। रिसेप्शन किसी भी कार्यालय का चेहरा होता है, इसलिए इसमें आगंतुकों और कर्मचारियों के लिए सकारात्मक वाइब्स की आवश्यकता होती है। उसके लिए रिसेप्शन काउंटर को हमेशा पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में रखें। ऑफिस का नाम बोर्ड दक्षिण में रखते हुए। दूसरे, आपका रिसेप्शनिस्ट उत्तर या पूर्व की ओर मुंह करके बैठना चाहिए। एक और महत्वपूर्ण बात। स्वागत समारोह में फूल ताजी ऊर्जा का संचार करते रहते हैं। इसके लिए रिसेप्शन पर ताजे लैवेंडर या हरे रंग के जेड फूलों का गुच्छा लगाएं।

यदि आप रिसेप्शन में हरियाली जोड़ना चाहते हैं, तो सांप के पौधे, सुपारी, तिपतिया घास के पौधे और भाग्यशाली बांस के साथ क्षेत्र को जीवंत करें। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसे पौधों को स्वागत कक्ष में रखने से व्यापार में भाग्य आता है और धन में वृद्धि होती है। अब बात करते हैं ऑफिस की लाइटिंग की। इंटीरियर को इस तरह से डिजाइन करें कि ऑफिस को ज्यादा धूप मिले। सूरज की रोशनी सकारात्मकता से भरी होती है, जिससे ऊर्जा आपके कार्यक्षेत्र में स्वाभाविक रूप से प्रवाहित होती है।

दूसरा, सुनिश्चित करें कि कार्यालय के दक्षिणी हिस्से को बाकी क्षेत्र की तुलना में अधिक रोशनी मिले। इससे कर्मचारियों की उत्पादकता में वृद्धि होती है और पूरे कार्य क्षेत्र में सुखद माहौल बनता है। कार्यालय की आंतरिक प्रकाश व्यवस्था गर्म और सुखदायक होनी चाहिए। इसके कारण कर्मचारियों के कंप्यूटर स्क्रीन पर कोई चकाचौंध नहीं होनी चाहिए।

Related News