आप जितना समय अपने चेहरे पर बिताते हैं, क्या आपने अपने पैरों को उतना समय दिया है? शायद नहीं, मगर पैरों को सुंदर, मुलायम और कोमल बनाए रखने के लिए उन्हें नियमित रूप से देखभाल करने की आवश्यकता होती है। यदि आपकी एड़ियों में दरारें हैं तो आपको उनका खास ख्याल रखने की जरूरत है। अगर आप उनकी देखभाल करते हैं, तो आपकी एड़ियों से मृत त्वचा को हटाने के लिए एड़ियां नरम और साफ़ हो जाएंगी और फटी एड़ियों को छिपाने के बजाय उनका इलाज करें। अब आज हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू उपाय बताएंगे जो आपकी फटी एड़ियों को जल्दी ठीक कर देंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए पेपरमिंट फुट स्क्रब का उपयोग करना सबसे अच्छा है। जी हां, यह स्क्रब न सिर्फ डेड स्किन को हटाएगा बल्कि ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करेगा। इसकी अच्छी सुगंध तनाव को भी दूर करेगी और आपकी नींद में सुधार करेगी।

जिसके अलावा ओटमील भी एक अच्छा फुट स्क्रब साबित होगा। हाँ, यह मृत त्वचा को बहुत प्रभावी ढंग से हटा देता है। इसके अलावा यह आपकी रूखी और खुजली वाली त्वचा को ठीक करने में भी मदद करता है।

दलिया थकी हुई और धूप से क्षतिग्रस्त त्वचा को एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है। यह आपकी त्वचा को कोमल और कोमल बनाता है। इसके साथ ही कच्चा दूध आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाता है। ऐसे में आप जब भी नहाने जाएं तो सबसे पहले इस होममेड स्क्रब से अपनी एड़ियों को स्क्रब करें।

Related News