दोस्तो सफलता और तरक्की एक ऐसी चीज हैं जो कड़ी मैहनत मांगती हैं, लेकिन कई बार कड़ी मैहनत करें बाद भी लोग सफल नहीं हो पाते हैं, जिसका कारण होता हैं उनका खराब नसीब, इसके बिना आप सफलता हासिल नही कर पाते हैं, ऐसी दशा में आपको तनाव, चिंताएँ और अन्य परेशानियाँ घेर लेती हैं, जो परेशानी का सबब तो हैं लेकिन यह चीजें आपकी नींद में भी खलल डालती हैं, अगर आप भी इन चीजों से परेशान हैं तो आज हम आपको अच्छी नींद पाने के कुछ वास्तु उपायों के बारे में बताएंगे, आइए जानें इनके बारे में-

Google

बेहतर नींद के लिए वास्तु सिद्धांत

बेडरूम की दिशा- आपका बेडरूम आदर्श रूप से आपके घर की पूर्व या उत्तर दिशा में स्थित होना चाहिए।

सोने की स्थिति: सोते समय आपका सिर पूर्व या दक्षिण की ओर होना चाहिए। उत्तर या पूर्व दिशा में पैर करके सोने से शारीरिक परेशानी और मानसिक तनाव हो सकता है।

Google

बेहतर नींद के लिए वास्तु उपाय

अगर आपको नींद में खलल या अन्य समस्याएँ आ रही हैं, तो इन पारंपरिक उपायों पर विचार करें जो आपकी मदद कर सकते हैं:

हरी इलायची:

संघर्षों को हल करना और सद्भाव को बढ़ावा देना, खासकर अगर पार्टनर के बीच अशांति हो।

रात को अपने तकिए के नीचे 7 हरी इलायची की फलियाँ रखें। अमावस्या (अमावस्या की रात) को उन्हें फेंक दें और नियमित रूप से ताज़ी इलायची से बदलें।

Google

काली मिर्च:

अगर आपकी कुंडली में शनि (शनि) मौजूद है, तो उसके नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए, जैसे कि साढ़ेसाती या महादशा के दौरान।

7 काली मिर्च और एक चुटकी नमक को लाल कपड़े में लपेटकर शनिवार या अमावस्या की रात को अपने तकिए के नीचे रखें

कपूर और लौंग:

वित्तीय बाधाओं को दूर करने और धन को आकर्षित करने के लिए।

एक कपूर की गोली और 7 लौंग को लाल या सफेद कपड़े में बाँध लें। इस पोटली को मंगलवार, शनिवार और अमावस्या के दिन अपने घर के मंदिर में हनुमान जी के चरणों में रखें और सोते समय अपने तकिए के नीचे रखें।

Related News