दोस्तो हम सब जानते हैं कि पुरुष अपने कामकाज और जीवन की भागदौड़ में अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देते हैं, शायद यह ही वजह हैं कि नवंबर को पुरुषों के स्वास्थ्य जागरूकता माह के रूप में मना रहे हैं, अगर हम बात करें पुरुषों की तो अपने प्राइवेट पार्ट और उसके आसपास की सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं, संक्रमण को रोकने और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जननांग क्षेत्र की उचित देखभाल महत्वपूर्ण है। इस क्षेत्र की खराब स्वच्छता से खुजली, लालिमा, धक्कों, जलन और चकत्ते जैसे असुविधाजनक लक्षण हो सकते हैं। आइए जानते है प्राइवेट पार्ट की सफाई और देखभाल रखने के उपायो के बारे में-

Google

1. संक्रमण को रोकना: व्यावहारिक कदम शारीरिक गतिविधियों में संलग्न होने से पसीना बढ़ सकता है, जो अप्रिय गंध में योगदान कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप दिन में कम से कम दो बार अपने अंडरवियर को बदलते हैं, खासकर अगर आपको पसीना आ रहा हो। जननांग क्षेत्र को सूखा रखना जीवाणु संक्रमण को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है।

Google

2. उचित सफाई तकनीक: जननांग क्षेत्र की सफाई करते समय, जलन से बचने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें। कठोर क्लींजर या साबुन का इस्तेमाल न करें, क्योंकि ये नाज़ुक त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

3. प्यूबिक हेयर को सुरक्षित तरीके से ट्रिम करना : प्यूबिक हेयर एक सुरक्षात्मक कार्य करते हैं, इसलिए बार-बार हटाना ज़रूरी नहीं है। अगर आप ट्रिम करना चुनते हैं, तो साफ़ रेज़र का इस्तेमाल करें और संक्रमण को रोकने के लिए इसे दूसरों के साथ शेयर न करें।

Google

4. धूप में अंडरवियर सुखाना अपने अंडरवियर को धूप में सुखाना बैक्टीरिया को मारने और संक्रमण को रोकने का एक प्रभावी तरीका है। अंडरवियर को दूसरे कपड़ों के साथ धोने से बचें और संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए हमेशा साफ़, सूखे अंडरवियर पहनें।

5. क्षेत्र को सूखा रखना जननांग क्षेत्र में सूखापन बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, खासकर पसीने में वृद्धि के कारण। टाइट जींस या अंडरवियर पहनने से बचें जो नमी को रोक सकते हैं।

Related News