pc: सरकारी योजना

केंद्र सरकार ने वर्ष 2018 में आर्थिक रूप से कमजोर और आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के लिए एक स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना रखा गया, जिसे PMJAY या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना का प्राथमिक उद्देश्य गरीबों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना था।

इस योजना के तहत, लाभार्थी सालाना ₹5 लाख तक मुफ्त चिकित्सा उपचार के हकदार हैं। वर्तमान में, यह दुनिया का सबसे बड़ा स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम है, जिसमें न केवल सरकारी अस्पताल बल्कि निजी स्वास्थ्य सुविधाएं भी शामिल हैं। आइए जानें कि आयुष्मान भारत योजना के तहत निजी अस्पतालों की सूची कैसे जांचें।

pc: सरकारी योजना

आयुष्मान भारत योजना के तहत पैनल में शामिल निजी अस्पतालों की सूची देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट हॉस्पिटल्स.pmjay.gov.in पर जाएं। वहां पहुंचने पर, आपको राज्य, जिला और 'टाइप' विकल्प चुनने सहित कई विकल्प मिलेंगे।

'टाइप' विकल्प के अंतर्गत, आप पब्लिक और प्राइवेट अस्पतालों के बीच चयन कर सकते हैं। सभी विकल्पों का चयन करने के बाद प्राइवेट अस्पतालों को सर्च करें। इसके बाद, आपके जिले के सभी प्राइवेट अस्पतालों को देख पाएंगे। जरूरत पड़ने पर आप सीधे अस्पताल से भी संपर्क कर सकते हैं।

किन्हें मिल सकता है लाभ?

केंद्र सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर और कमजोर नागरिकों को लाभ पहुंचाने के लिए इस योजना की शुरुआत की। दिहाड़ी मजदूर, जिनके पास जमीन नहीं है, विकलांग सदस्यों वाले परिवार, आदिवासी और अनुसूचित जाति या जनजाति के लोग इस योजना के तहत लाभ उठा सकते हैं।

Related News