pc: indiatv

हर किसी के पास अपना पैसा रखने के लिए अलग तिजोरी नहीं होती है, और कुछ के लिए इसे इस तरह से मैनेज करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। तो, जिनके पास अपना पैसा रखने के लिए कोई निर्दिष्ट स्थान नहीं है, उन्हें इसे कहाँ रखना उचित है? आइए आचार्य इंदु प्रकाश द्वारा साझा किए गए वास्तु शास्त्र के इन टिप्स पर नजर डालते हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, जिन व्यक्तियों के पास अपना पैसा रखने के लिए अलग से तिजोरी या अलमारी नहीं है, उनके लिए उत्तर दिशा का चयन करना शुभ माना जाता है। उत्तर दिशा आर्थिक उन्नति के लिए लाभकारी मानी जाती है। अपने घर के किसी भी कमरे के उत्तरी भाग में धन रखने के लिए स्थान बनाने से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है। हालाँकि, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि जिस कमरे में आप अपना पैसा रखते हैं वह सुरक्षित है।

आप अपने घर के किसी भी कमरे की उत्तर दिशा में भी पैसों के लिए जगह बना सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि जिस कमरे में आप पैसा रख रहें हैं वह कमरा सुरक्षा के लिहाज से महफूज होना चाहिए।

वास्तु शास्त्र में, उत्तरी दिशा दिव्य कोषाध्यक्ष भगवान कुबेर से जुड़ी है, और पूर्वी दिशा भगवान इंद्र से जुड़ी है। माना जाता है कि इस तरह से तिजोरी रखने से आर्थिक समृद्धि बढ़ती है और घर में सकारात्मक माहौल बनता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि तिजोरी का मुंह कभी भी दक्षिण दिशा की ओर नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह भगवान यम की दिशा मानी जाती है, और उस दिशा में तिजोरी खोलने से कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

Related News