भारतीय लोगों में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व होता है क्योंकि वास्तु शास्त्र में मानव जीवन में आने वाली हर छोटी से छोटी समस्या के समाधान के लिए कई उपाय और नियम बताए गए हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि घरों को सजाने के लिए कई लोग घर में कई तरह के पौधे लगाते हैं लेकिन लोगों को इन पौधों से जुड़े वास्तु नियमों के बारे में जानकारी नहीं होती जिसकी वजह से वह कई बार अपने घरों में ऐसे पौधे भी लगा लेते हैं जिनका हमारे घर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और घर में कई तरह के वास्तु दोष उत्पन्न होने लगते हैं और घर की तरक्की भी रुक जाती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है कि आपको कौन-कौन से पौधे अपने घर में नहीं लगाने चाहिए । आइए जानते है विस्तार से -


* बोन्साई का पौधा :

वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारे घर में भूल कर भी हमें बोनसाई का पौधा नहीं लगाना चाहिए यह पौधा देखने में बहुत आकर्षक होता है और खूबसूरती को बढ़ाने में कारगर होता है लेकिन इसे घर में लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है जिसकी वजह से घर की तरक्की रुक जाती है।


* कैक्टस का पौधा :

वास्तु शास्त्र के अनुसार हमें हमारे घर में भूलकर भी कैक्टस का पौधा नहीं लगाना चाहिए वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि इस पौधे को घर में लगाने से घर में नकारात्मकता आती है और घर के सदस्यों का दुर्भाग्य शुरू हो जाता है इसलिए इस पौधे को घर में लगाने से बचें।


* मेहंदी का पौधा :

वास्तु शास्त्र के अनुसार हमें हमारे घर में मेहंदी का पौधा भी नहीं लगाना चाहिए वास्तु शास्त्र के अनुसार इस पौधे में बुरी आत्माओं का वास होता है इसलिए घर में इस पौधे को लगाने से नकारात्मकता आती है और परिवार के लोगों मैं मानसिक अशांति रहती है।


* इमली का पेड़ :

वास्तु शास्त्र में हिंदी के पौधे को घर में लगाने के लिए मना किया गया है क्योंकि इमली के पौधे को घर में लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घरों में पारिवारिक कलह बढ़ने लगता है। इसलिए इस पौधे को घर में लगाने से बचें।

Related News