इंटरनेट डेस्क। आज के समय में हर कोई अपने घर में फ्रिज जरूर रखते है। आज के समय में ये एक जरूरी वस्तु है। लेकिन क्या आप जानते है इसे रखेने को लेकर वास्तु शास्त्र में कई बाते बताई गई है। लेकिन लोग इन बातो का ध्यान ना रखकर इसे घर में अपने हिसाब रख देते है। घर में फ्रिज को अपने हिसाब से बिना किसी दिशा का ध्यान रखें रखना आपके जीवन में कई परेशानियां पैदा कर सकता है। फ्रिज को रखते समय वास्तुशास्त्र के नियमों के साथ आप इस बात का भी ध्यान रखें कि फ्रीज रखा हुआ अच्छा लगे ऐसी जगह पर फ्रिज को रखना चाहिए। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की वास्तु शास्त्र के अनुसार फ्रीज रखते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते है विस्तार से -

* इस दिशा में भूलकर भी ना रखें फ्रिज :

वास्तु शास्त्र के अनुसार फ्रीज रखने के लिए सबसे उत्तम जगह दक्षिण पश्चिम दिशा मानी जाती है। अपने घर में फ्रीज रखते समय दिशा का खास ध्यान रखना चाहिए घर में फ्रिज को कभी भी उत्तर पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए। फ्रिज को इस दिशा में रखने से धन का आगमन रुक जाता है और मां लक्ष्मी क्रोधित होती है। फ्रिज रखते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि इस दीवार से चिपका कर ना रखें।

* फ्रिज को कोनों में रखने की ना करे गलती :

घर में फ्रिज में रख के समय इस बात का खास ध्यान रखेगी फ्रिज को किसी दीवार के कोने में नही रखना चाहिए। फ्रिज को रखते समय इस बात का ध्यान रखें कि फ्रिज दीवार या कौनो से कम से कम 1 फीट की दूरी पर होना चाहिए। अगर आप गलती से फ्रीज हो किसी कोने में रखते हैं तो इससे आपके घर में बीमारियों के साथ-साथ धन की कमी का सामना भी करना पड़ सकता है।

* माइक्रोवेब से रखें दूर :

किचन में फ्रिज को रखते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि इसके ऊपर किसी भी प्रकार से सीधी धूप ना आए। फ्रिज को किचन में रखते समय इसे माइक्रोवेव ओवन से दूर रखें।

Related News