घर में पारिवारिक माहौल को ठीक रखने और आर्थिक (Financial) प्रगति के लिए वास्तु शास्त्र में कुछ चीजों की एकदम मनाही है. खासकर रात के समय कुछ काम ऐसे हैं जो बिल्कुल नहीं करने चाहिए। माना जाता है कि कुछ ऐसी गतिविधियां हैं जिन्हें करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का संचार होता है और घर में सुख शांति रहती है. वहीं, वास्तु शास्त्र के अनुसार कई ऐसे काम हैं जिन्हें करने से नकारात्मकता बढ़ती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की वो कोन - कोन से काम है जिन्हे रात के समय करने के लिए वास्तु शास्त्र में मना किया गया है। आइए जानते है -

1. कई लोग रात के बर्तन रसोई में ही छोड़ देते हैं और उन्हें सुबह साफ करते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार रात के वक्त गंदे बर्तन नहीं रखने चाहिए, इसे रात को ही धो लेना अच्छा होता है. मान्यतानुसार रात को रसोई में जूठे बर्तन रखना बरकत को रोकता है।

2. वास्तु के अनुसार झाड़ू को हमेशा छिपा कर रखना चाहिए. माना जाता है कि झाड़ू खड़ा करके रखने से घर में आर्थिक तंगी आती है, झाड़ू को घर के किसी कोने में छिपा कर रखना अच्छा माना जाता है।

3. घर की साफ-सफाई यूं तो बहुत ही जरूरी है, लेकिन रात के समय झाड़ू लगाना अच्छा नहीं माना जाता. वास्तु शास्त्र के अनुसार सूर्यास्त के बाद घर में झाड़ू नहीं लगाना चाहिए, ऐसा करना शुभ नहीं होता. ऐसा माना जाता है कि रात के समय झाड़ू लगाने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

4. वास्तु शास्त्र के अनुसार माना जाता है कि रात के समय कभी रसोई को गंदा नहीं छोड़ना चाहिए. रात में खाना बनाने के बाद बहुत से लोग रसोई को ऐसे ही छोड़ देते हैं, इसकी सफाई नहीं करते. माना जाता है कि रात को रसोई में गंदगी रहने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. ऐसे में रात को सोने से पहले रसोई की सफाई कर उसे व्यवस्थित कर लेना चाहिए।

Related News