आमतौर पर लोग घर की सुंदरता और हरियाली के लिए पेड़-पौधे लगाते हैं। वास्तु में कई शुभ और अशुभ पेड़-पौधों के बारे में बताया गया है जिसका पालन करके आप अपने घर-परिवार में खुशहाली ला सकते हैं। वास्तु के अनुसार, घर-आंगन में पेड़ -पौधे लगाना काफी शुभ माना जाता है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे की घर में कौन से पौधे को लगाने से आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते है वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कौन-कौन से पौधों को भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए और अगर गलती से लगा भी दिया है तो उन्हें तुरंत हटा दें। आइए जानते हैं विस्तार से -

* बबूल का पेड़ :

वास्तु के अनुसार, घर में बबूल का पेड़ लगाने से नकारात्मकता फैलाता है और आर्थिक तंगी का सामना भी करना पड़ सकता है। साथ ही यह कांटेदार पौधा घर में लगाने से लोग मानसिक तनाव के शिकार भी हो सकते हैं।

* बोनसाई पौधे :

कहा जाता है कि बोनसाई पौधे घर में लगाने से घर में तरक्की रुक जाती है। इसके साथ ही इसका असर बच्चों की पढ़ाई पर भी पड़ता है। जापानी भाषा में बोनसाई का मतलब है "बौने पौधे"। बोनसाई देखने में तो अच्छे लगते हैं लेकिन ज्योतिष के अनुसार, इन्हें घर में नहीं लगाना चाहिए क्योंकि ज्योतिष हर उस चीज को गलत मानता है जिसे बढ़ने से रोका जाता है।

* इमली का पौधा :

यूं तो इमली सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस पौधे को घर में नहीं लगाना चाहिए? जी हां वास्तु के अनुसार, घर में इस पेड़ को लगाने से डर और नकारात्मकता का माहौल पैदा हो सकता है।

* मेहंदी का पौधा :

मान्यताओं के अनुसार, मेहंदी के पौधे के नजदीक नकारात्मक शक्तियां मौजूद रहती हैं जिस वजह से इसे लगाने से घर में नेगेटिविटी बढ़ती है। यूं तो मेहंदी तीज त्यौहार, उत्सव और पूजा पाठ में काम आती है। लेकिन वास्तु कहता है कि इस पौधों को घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए।

* कपास का पेड़ :

वैसे तो इस पौधे से कपड़े बनते हैं। लेकिन ज्योतिष की मानें तो इसे घर में लगाने से दुर्भाग्य और कंगाली आती है। परिवार वालों में गलतफहमी पैदा होती है और निगेटिव माहौल बना रहता है। इसलिए भूलकर भी कपास के पौधे को घर में न लगाएं।

Related News