वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है वास्तु शास्त्र में हमारे जीवन में आने वाली हर छोटी-छोटी समस्याओं के समाधान के लिए कई उपाय और नियम बताए गए हैं। जिन्हें अपनाकर जीवन में आने वाली हर समस्या से राहत पाई जा सकती है वास्तु शास्त्र में मानव जीवन से जुड़े हर छोटे से छोटे कार्य के लिए कई तरह के नियम बताए गए हैं वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि हमारे जीवन में कई तरह के खुशियों के अवसर आते हैं जिस पर हम लोगों को गिफ्ट का आदान-प्रदान करते हैं लेकिन वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि कुछ चीजें ऐसी होती है जो किसी को भी भूल कर गिफ्ट में ना तो देनी चाहिए और ना लेनी चाहिए। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार व्यक्ति को गिफ्ट में कौन-कौन सी चीजें नहीं देनी चाहिए। आइए जानते है -


* कांटेदार चीजें :

वास्तु शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति को खुशी के अवसर पर गिफ्ट के रूप में कोई नुकीली या कांटेदार चीज नहीं देनी चाहिए क्योंकि कई लोगों को कैक्टस बहुत पसंद होता है इसलिए कई बार उनके दोस्त या रिश्तेदारों ने कैक्टस का पेड़ गिफ्ट कर देते हैं लेकिन यह हमारे घर में नकारात्मक फैलाता है इसलिए ऐसी चीजें गिफ्ट में देने से बचना चाहिए।


* मूर्तियां और तस्वीरें देने से बचे :

वास्तु शास्त्र के अनुसार किसी को भी भगवान की मूर्तियां और तस्वीर गिफ्ट में देने से बचना चाहिए यदि आप किसी को ऐसा गिफ्ट देते भी हैं तो उन तस्वीर में देवी देवताओं की अवस्थाओं का खास ध्यान रखें भूल कर भी किसी को युद्ध की अवस्था वाली तस्वीरें गिफ्ट में नहीं देनी चाहिए क्योंकि ऐसी तस्वीरों से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।


* झरने और जंगली जानवर की तस्वीर :

वास्तु शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति को गिफ्ट में झरने यह जंगली जानवरों की तस्वीर नहीं देनी चाहिए क्योंकि कई बार देखा जाता है कि प्रकृति प्रेमी लोगों को उनके जान पहचान वाले किसी खूबसूरत झरने या फिर किसी जंगली जानवर की तस्वीर गिफ्ट कर देते हैं लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार जंगली जानवरों की तस्वीर गिफ्ट में देने से बचना चाहिए।

Related News