बारिश के मौसम में सेहत के साथ-साथ बालों को भी खास देखभाल की जरूरत होती है. इस मौसम में बालों और त्वचा से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं। इस मौसम में बालों के झड़ने की संभावना अधिक होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस मौसम में अत्यधिक नमी के कारण बाल टूटने लगते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने बालों का खास ख्याल रखें। आज हम आपको बारिश के मौसम में अपने बालों की देखभाल करने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।

गीले बाल

अक्सर जल्दी में हम गीले बालों में कंघी करते हैं। बालों के पतले होने का यह एक अहम कारण है। गीले बालों के टूटने की संभावना अधिक होती है। इसके लिए जब आपके बाल गीले हो जाएं तो इसे अपनी उंगलियों से ढीला करें, फिर इसे तौलिए से पोंछ लें और फिर इसे थोड़ा सूखने दें। एक बार सूखने के बाद बालों में कंघी करें।

गर्म तेल से मसाज करें

बालों में तेल लगाना बहुत जरूरी है। यह तेल सूखे स्कैल्प को पोषण दिए बिना बालों को मजबूत और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है। बालों को धोने से एक घंटे पहले हल्के गर्म तेल से बालों की मसाज करें।

शैम्पू और कंडीश्नर

बालों को साफ रखने के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार बालों को धोना जरूरी है। बरसात के मौसम में एंटी बैक्टीरियल शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इस समय फंगल इंफेक्शन का खतरा ज्यादा होता है। शैंपू करने के बाद कंडीशनर लगाना न भूलें। अधिमानतः कंडीशनर अच्छी कंपनी का होना चाहिए।

तनाव

हम काम और ऑफिस में लगातार तनाव में रहते हैं। लेकिन यही तनाव है जो आपके बालों को पतला बनाता है। तनाव के कारण बहुत सी चीजें खराब हो जाती हैं। इसलिए जितना हो सके तनाव से बचना शरीर और सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए हमेशा जितना हो सके खुश रहने की कोशिश करें।

बालों में नमी बनाए रखें

बारिश के मौसम में बालों की देखभाल बहुत जरूरी होती है। आप सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपके बालों को गर्मी से बचाएगा। यह बालों को मॉइस्चराइज करने में भी मदद करेगा। हमेशा ऐसा मॉइस्चराइजर चुनें जो आपके बालों को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज रखने में मदद करे।

बाल धोना

बाल शरीर का एक नाजुक अंग है। अक्सर बालों को जड़ों से रगड़ कर धो दिया जाता है। जड़ों में चोट लगने के कारण बाल टूटते हैं और बाल पतले होते हैं। बालों को हफ्ते में तीन बार शैंपू और कंडीशन करना चाहिए। लेकिन ऐसा करते समय आपको अपने बालों की देखभाल करने की जरूरत है। शैंपू करने के बाद अगर बालों में सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से मसाज की जाए तो बालों को सही पोषण मिलता है।

Related News