इंटरनेट डेस्क. हमारे भारत देश में दीपावली का त्यौहार बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है 5 दिनों का त्यौहार दिवाली आने में बस कुछ ही समय बाकी है। इस त्यौहार के दौरान सभी लोग अपने घरों की साफ-सफाई करते हैं और अपने घरों को सजाते हैं। अपने घरों में रंग बिरंगी लाइट जलाते हैं। और अपने घरों में दीपक जलाना कोई भी नहीं भूलता। दीपावली के दौरान सभी लोग अपने घरों में हर जगह पर दीए जलाकर घर को रोशन करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु शास्त्रों में दीपक को रखने के लिए कई तरह के नियम बताए गए हैं यदि आप दिए को रखते समय वास्तु के नियमों का ध्यान रखते हैं तो आपके घर में सुख समृद्धि के साथ साथ मां लक्ष्मी का आगमन होता है। आइए जानते है इससे जुड़े नियमो के बारे में विस्तार से -

* दिये की थाली में आभूषण जरूर रखें :

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि घर की सही दिशा में दीए जलाकर रखे जाते हैं तो इससे हमारे घर को शुभ परिणाम मिलते हैं वास्तु शास्त्रों में बताया गया है कि दीयों को जलाकर जिस थाली में रखा जाता है उस थाली में सोने चांदी का कोई आभूषण जरूर रखें यदि आपके घर के पास में कोई मंदिर है तो दिए को जलाकर सबसे पहले वहां लेकर जाए और कुछ दिए मंदिर में रखें इसके बाद बाकी के दिए घर में लाकर अलग-अलग जगह पर रखें।

* तुलसी के पौधे का रखें खास ध्यान :

वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि घर के मंदिर में दीपक जलाने के बाद दूसरा दीपक हमेशा तुलसी के पौधे के पास में रखा जाना चाहिए और तुलसी के पौधे को हमेशा ईशान कोण में रखा जाना चाहिए। इसके बाद एक दिया घर के किचन में रखें इससे आपको मां अन्नपूर्णा का आशीर्वाद मिलता है। और विशेष रूप से इस बात का ध्यान रखें कि घर के दक्षिण पूर्व पढ़ने में एक दिया जरूर जलाकर रखें।

* दिये की बाती का रखें ध्यान :

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के वायव्य कोण और दक्षिण दिशा में दिया जरूर जलाना चाहिए। क्योंकि दक्षिण दिशा को यम की दिशा माना जाता है इससे हमें पूर्वजों का आशीर्वाद मिलता है। दिवाली के दौरान दिए जलाते समय तेल का ही इस्तेमाल करें और दिए जलाने के लिए बाती गोल ना बना कर हमेशा लंबी बनाएं।

Related News