इंटरनेट डेस्क. हमारे हिंदू धर्म में नवरात्रों की बहुत मान्यता है और इन्हें बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। शारदीय नवरात्रों की शुरुआत हो चुकी है। नवरात्रों में मां दुर्गा के पंडाल लगाए जाते हैं और नवरात्रों के 9 दिन मां दुर्गा के रूपों की विधि विधान से पूजा अर्चना के साथ कलश स्थापना भी की जाती है। यदि आप भी इस नवरात्रों में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित करने वाले हैं। मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित करने से पहले इन बातों के बारे में जरूर जान लें ताकि मां दुर्गा का आशीर्वाद आपको मिल सके। आइए जानते है इन बातों के बारे में -

* इस दिशा में भूलकर भी ना रखें मूर्ति :

वास्तु शास्त्र के अनुसार मां दुर्गा की मूर्ति को कभी भी दक्षिण दिशा की ओर स्थापित नहीं करना चाहिए क्योंकि इस दिशा को यमराज की दिशा कहा जाता है इस दिशा में नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है और इस दिशा में मूर्ति स्थापित करने से सुख शांति नहीं आती।

* मूर्ति स्थापित करने के लिए सही दिशा :

वास्तु शास्त्र के अनुसार नवरात्रों में मां दुर्गा की मूर्ति स्थापित करने के लिए दिशा का खास ध्यान रखा जाना चाहिए। मां दुर्गा की मूर्ति उत्तर पूर्व दिशा की ओर स्थापित होनी चाहिए। स्टेशन में मूर्ति स्थापित करने से शारीरिक और मानसिक शांति मिलती है यदि आप किसी भी वजह से इस दिशा में मूर्ति स्थापित नहीं कर पा रहे हैं तो आप उत्तर या पश्चिम दिशा की ओर भी मां की मूर्ति स्थापित कर सकते हैं ऐसा करने से पूर्व पश्चिम की ओर होगा जिससे चेतना और मानसिक शांति मिलेगी।

* मूर्ति स्थापना से पहले जरूर करें यह काम :

नवरात्रों के दौरान मां की मूर्ति स्थापित करने से पहले आप जिस जगह पर मूर्ति स्थापित करने वाले हो उस जगह पर पहले ही सिंदूर और साबुत चावल डाल दें इसके बाद ही उस जगह पर मूर्ति की स्थापना करें।

* कितनी बड़ी होनी चाहिए मूर्ति :

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप अपने घर में देवी मां मूर्ति स्थापित करना चाहते हैं इस बात का खास ध्यान रखें कि मूर्ति खरीदते समय मूर्ति 3 इंची से ज्यादा बड़ी मूर्ति ना लाए। और मूर्ति का रंग हरा, गुलाबी तथा पीला होना चाहिए।

Related News