सकारात्मक वातावरण बनाने के लिए, आज अधिकांश भारतीय घरों में वास्तु शास्त्र का पालन किया जाता है। वास्तु शास्त्र घर की चीजों को ले जाते समय उचित दिशा पर ध्यान देने की सलाह देता है। नतीजतन, घर समृद्ध होता है और धन कमाने के नए अवसर खुलते हैं। तो आखिर वास्तु शास्त्र के अनुसार किन चीजों को घर में रखना चाहिए जिस से सुख समृद्धि बढ़ती है? वास्तु शास्त्र में समृद्धि और खुशी के लिए मूर्तियों के कुछ अनोखे रूपों का उल्लेख किया गया है, जो घर में लाए जाने पर आसपास के वातावरण को सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं।

1. शांति के लिए हाथी
आपको बता दें कि वास्तु शास्त्र में हाथी को ऐश्वर्य का प्रतीक माना गया है। इसे घर में रखने से माता लक्ष्मी का वास होता है। अगर घर में रोजाना पैसों को लेकर विवाद चल रहा हो और घर की शांति भंग हो गई हो तो सिल्वर या पीतल की मूर्ति घर में लाएं। यह घर के लिए राहु दोष से संबंधित समस्या को भी हल करेगा।

2. समृद्धि के लिए कछुआ
कछुए को अंदर लाने के बाद घर के पूर्व या उत्तर में रखना चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह भगवान विष्णु से जुड़ा हुआ है। हमेशा ध्यान रखें कि आपके द्वारा घर लाए जाने वाले प्रत्येक कछुए की मूर्ति में कोई न कोई धातु अवश्य होनी चाहिए। इसके परिणामस्वरूप घर में शांति और समृद्धि का अनुभव होगा।

3. प्रगति के लिए मछली
घर में पीतल की मछली या चांदी की मछली रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे घर में उन्नति होती है। बस याद रखें कि जब आप मछली को घर के अंदर लाएं तो उसका मुंह हमेशा ईशान कोण की ओर रखें। नतीजतन, परिवार के पास आय का एक स्रोत होगा और संतुष्टि में उल्लेखनीय वृद्धि का अनुभव होगा।

Related News